ताज़ा खबर
 

PMVVY में निवेश कर पा सकते हैं 10 हजार रुपये तक प्रति माह पेंशन, जानें कैसी है ये स्कीम

Pradhan Mantri Vaya Vandana Scheme: इस योजना के तहत एक बार एकमुश्त रकम जमा करवानी पड़ती है। इस स्कीम में कोई व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। कम से कम 1.50 लाख का निवेश किया जा सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Scheme: प्रधान मंत्री वय वंदना योजना में 31 मार्च 2023 तक निवेश किया जा सकता है। हाल ही में सरकार ने इसकी डेडलाइन को आगे बढ़ाया है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए अहम पेंशन स्कीम है। इसकी डेडलाइन को बढ़ाए जाने के बाद अब निवेशकों को और 3 सालों के लिए समय मिल गया है। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए निश्चित रिटर्न की दर 7.4 फीसदी सालाना रखी गई है।

इस स्कीम के तहत हर साल वित्त वर्ष की शुरुआत में 1 अप्रैल को ब्याज की दर तय की जाती है। स्कीम में हर माह 10,000 रुपये तक की पेंशन मिलती है। न्यूनतम पेंशन 1 हजार रुपए मिलने का प्रावधान रखा गया है। इस दर को हर साल बदला जाता है। पॉलिसी टर्म 10 साल तय किया गया है। अगर कोई रिटायरमेंट व्यक्ति इस योजना में रिटायरमेंट पर मिलने वाली एकमुश्त राशि का कुछ हिस्सा निवेश करता है तो उसे कई फायदें मिलते हैं। इसमें आपको रिटायरमेंट पर मिला पैसा सुरक्षित तो रहेगा ही साथ ही हर महीने पेंशन की भी व्यवस्था हो जाएगी।

इस योजना के तहत एक बार एकमुश्त रकम जमा करवानी पड़ती है। इस स्कीम में कोई व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। कम से कम 1.50 लाख का निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम में निवेश के लिए एलआईसी के दफ्तर जाना होगा या फिर वेबसाइट से भी यह काम हो सकता है।

ऐसे दौर में जब बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट की दर लगातार कम हो रही है, तब यह स्कीम बेहद अहम है। कम से कम 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वाले सीनियर सिटिजंस के लिए शुरू की गई इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। पेंशनर को यह अधिकार होगा कि वह ब्याज की रकम या तो पेंशन के रूप में या एकमुश्त ले।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नए उपभोक्ता संरक्षण कानून में लागू हुए ये 10 बड़े बदलाव, आपको मिले हैं 6 अधिकार, जानिए
2 LIC जीवन शांति पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं 35 हजार रुपये महीना पेंशन, जिंदगीभर मिलेगा फायदा
3 Ration Card नहीं बन रहा और कोई सुनने को तैयार नहीं? यहां करें शिकायत
ये पढ़ा क्या?
X