ताज़ा खबर
 

PM Vaya Vandana Yojana: 10 हजार रुपये मासिक पेंशन की गारंटी वाली इस स्कीम के लिए ये हैं जरूरी डॉक्युमेंट

PM Vaya Vandana Yojana: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के जरिए संचालित होने वाली इस योजना में एकमुश्त पैसा देकर निवेशकर्ता प्रति माह 10 हजार रुपए तक की मासिक पेंशन पा सकते हैं।

फाइल फोटो

PM Vaya Vandana Yojana: केंद्र सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन स्कीम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की डेडलाइन को 31 मार्च 2023 तक के लिए बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार ने इस योजना को कुल तीन साल बढ़ाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुए कैबिनेट की बैठक में इसपर फैसला लिया गया। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के जरिए संचालित होने वाली इस योजना में एकमुश्त पैसा देकर निवेशकर्ता प्रति माह 10 हजार रुपए तक की मासिक पेंशन पा सकते हैं।

इस योजना के नियमों के मुताबिक आवेदक को फॉर्म के साथ-साथ पर्मानेंट अकाउंट नंबर (पैन) की कॉपी, चेक की कॉपी या बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी भी अटैच करनी होगी। ऐसा इसलिए करवाया जाता है ताकि आवेदक के अकाउंट में पेंशन ट्रांसफर की जा सके। वहीं एड्रेस प्रूफ के लिए आवेदक से आधार, पासपोर्ट आदि की कॉपी मांगी जाती है। योजना में निवेश करने के 10 साल बाद पेंशन के अंतिम भुगतान के साथ ही जमा राशि भी वापस लौटा दी जाती है।

बता दें कि इस योजना में एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपए निवेश कर सकता है। वहीं 60 वर्ष या इससे अधिक के सीनियर सिटीजन इसमें निवेश कर सकते हैं। वहीं अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में आपको न्यूनतम पेंशन 1 हजार रुपए तो वहीं अधिकमत पेंशन 10 हजार रुपए तक मिलेगी।

लगभग 1,44,578 रुपए के एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान कर आप एक हजार तो वहीं 15 लाख के निवेश पर 10 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के हकदार हो जाते हैं।पेंशनर को यह अधिकार होगा कि वह ब्याज की रकम या तो पेंशन के रूप में या एकमुश्त ले। वय वंदना योजना में निवेश के लिए निवेशकर्ता के पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना महामारी के इस दौर में नौकरी पर खतरा, करवाएंगे जॉब इंश्योरेंस तो नहीं होगी पैसे की किल्लत
2 Rail टिकट नहीं मिला? अब 25 मई से हवाई सफर हो रहा शुरू, टिकट बुकिंग के लिए अपनाएं ये टिप्स
3 22 मई से ऑफलाइन भी मिलेंगे रेल टिकट, पीयूष गोयल बोले- कुछ राज्य नहीं कर रहे सहयोग