ताज़ा खबर
 

PM Vaya Vandana Yojana: बीच में कैंसल करने पर मिल जाती है 98% रकम, आते हैं 5 ‘एडिश्नल बेनेफिट्स’

PM Vaya Vandana Yojana: पिछले साल बजट सेशन (2018-19) में सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रावधानों को बढ़ावा देते हुए निवेश सीमा को 7.5 लाख रुपये से बढ़ा दिया था।

(फाइल फोटो)

PM Vaya Vandana Yojana: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना केंद्र सरकार की पेंशन योजना है। इसमें निवेश करने वालों को कई तरह के फायदे दिए जाते हैं। योजना के लिए सरकार ने एलआईसी से हाथ मिलाया है। खास बात यह है कि ग्राहकों को इस योजना में जमा राशि पर लोन की सुविधा और 5 ‘एडिश्नल बेनेफिट्स’ भी मिलते हैं। इस योजना में एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपए निवेश कर सकता है। पिछले साल बजट सेशन (2018-19) में सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रावधानों को बढ़ावा देते हुए निवेश सीमा को 7.5 लाख रुपये से बढ़ा दिया था।

योजना के लिए शर्तें:
योजना में शामिल होने के लिए न्यूनतम उम्र: 60 साल
योजना में शामिल होने के लिए अधिकतम उम्र: कोई सीमा नहीं
पॉलिसी टर्म: 10 सल
न्यूनतम पेंशन: 1,000 रुपए प्रतिमाह
अधिकतम पेंशन: 10,000 रुपए प्रतिमाह

इस योजना में जब किसी को रिटायर होने पर मिलने वाली एकमुश्त राशि का कुछ हिस्सा निवेश करने पर कई फायदे मिलते हैं। इसमें आपको रिटायरमेंट पर मिला पैसा सुरक्षित तो रहेगा ही साथ ही हर महीने पेंशन की भी व्यवस्था हो जाएगी। इसमें ग्राहकों को फ्री लुक पीरियड का फायदा मिलता है। इसके तहत अगर कोई ग्राहक योजना में शामिल होने के बाद संतुष्ट नहीं है तो वह 15 दिन के भीतर इस योजना को कैंसल कर सकता है। वहीं ऑनलाइन स्कीम वालों को इसके लिए 30 दिन का समय दिया गया है। कैंसल करने पर आपको स्टाम्प ड्यूटी या पेंशन की पहली किस्त का पैसा रिटर्न कर दिया जाता है।

इस योजना में आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। इसमें आपको 10 सालों के लिए फिक्स 8 प्रतिशत की दर से ब्याज भी मिलता है। यह योजना ग्राहकों को निवेश पर उच्चतम सुरक्षा की भी गारंटी देती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है और इसके लिए एलआईसी जैसी भरोसेमंद कंपनी को चुना गया है। इसमें ग्राहकों को मैच्योरिटी लाभ भी मिलता है। अगर कोई ग्राहक पॉलिसी अवधि (10 साल) तक जीवित रहता है तो उसे अंतिम पेंशन किस्त के साथ खरीद मूल्य रिटर्न कर दिया जाता है। इसके अलावा ग्राहक के आत्महत्या करने की स्थिति में नॉमिनी को कोई भी अतिरिक्त लाभ नहीं दिया जाता।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ATM फर्जीवाड़ा ‘चरम’ पर, SBI ने चेताया- 9 बातों का ख्याल रख पैसे रखें सेफ
2 Aadhaar से नहीं जोड़ने पर PAN को नहीं कर सकते निष्क्रिय, गुजरात हाईकोर्ट ने लिकिंग डेडलाइन को ठहराया अवैध
3 अब आसानी से हो सकेगा PF विदड्रॉल, EPFO ने शुरू किया नया फीचर, कर्मचारी ही कर सकेंगे ऑपरेट!
ये पढ़ा क्या?
X