ताज़ा खबर
 

PM Ujjwala Yojana: मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन पाने का आखिरी मौका, 30 सितंबर से पहले करें अप्लाई

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana:योजना का वास्तविक उद्देश्य परिवारों को एलपीजी से खाना पकाने की ओर शिफ्ट करना है, जो चूल्हे के मुकाबले बहुत कम प्रदूषण करती है।

LPG Cylinder, Consumer Protection Act 2019, LPG Cylinder booking, LPG Cylinder complain, LPG complaintफोटो: Ganesh Shirsekar/ The Indian Express

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मोदी सरकार मुफ्त गैस सिलिंडर मुहैया करवा रही है। इसके लिए 30 सितंबर लास्ट डेट है। इस योजना की अवधि को केंद्र ने कोरोना संकट के चलते अप्रैल में सितंबर तक के लिए बढ़ाया था। 2016 में इस स्कीम को तीन साल के लिए लागू किया गया था जिसकी समय सीमा अप्रैल में ही खत्म हो रही थी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग चलाई जा रही इस योजना का खास फोकस महिलाओं पर है।

योजना के मुताबिक अगर आप गरीब परिवार से हैं तो रजिस्ट्रेशन करवाकर इस मुफ्त गैस सिलिंडर कनेक्शन ले सकते हैं। इसके लिए अब महज 13 दिन का समय शेष रह गया है। योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले परिवारों को सिलेंडर का कनेक्शन देती है। योजना का वास्तविक उद्देश्य परिवारों को एलपीजी से खाना पकाने की ओर शिफ्ट करना है, जो चूल्हे के मुकाबले बहुत कम प्रदूषण करती है।

आवेदन के लिए नजदीकी एलपीजी केंद्र में केवाईसी फॉर्म जमा करना होता है। फॉर्म के साथ नाम, एड्रेस, जन धन बैंक खाता संख्या, आधार नंबर आदि देना होता है। बीपीएल परिवार की महिला सदस्य इसके लिए आवेदन कर सकती है। दस्तावेजों में आपको पासपोर्ट साइज फोटो, बीपीएल कार्ड, आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी और राशन कार्ड की फोटो कॉपी।

बता दें कि इस योजना के 8 करोड़ के लक्ष्य को मार्च 2020 तक पूरा करना था जिसे समय से पहले ही पूरा कर लिया गया था। इस योजना के तहत केंद्र सरकार गैस कनेक्शन में लगने वाले 1600 रुपये का भुगतान करती है। इस योजना में साल 2011 की जनगणना के हिसाब से जो परिवार बीपीएल कैटेगरी में आते हैं, उन्हें फायदा दिया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के वेतन में कटौती का फैसला
2 जिस बैंक में खाता नहीं उसके ATM में हो गया ट्रांजेक्शन फेल? ऐसे पाएं रिफंड
3 LIC की इस पॉलिसी में एक प्रीमियम भरकर हर महीने पाएं 35 हजार रु पेंशन, जिंदगीभर भरपूर फायदा
अनलॉक 5.0 गाइडलाइन्स
X