ताज़ा खबर
 

PM-SYM Scheme: हर महीने मिल सकती है 3,000 रुपये पेंशन, जानें कितना करना होगा निवेश

PM-SYM Scheme: इस स्कीम से आप तभी जुड़ सकते हैं, जब आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हों। इसके अलावा उम्र 18 साल से 40 साल तक ही होनी चाहिए। मासिक आय 15,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

भारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। (Photo-indian express )

PM-SYM Scheme: असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पेंशन की व्यवस्था करने वाली प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना (PM-SYM Scheme) के तहत हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन हासिल की जा सकती है। 18 साल की उम्र में जुड़कर 60 साल की उम्र के पड़ाव को पार कर लेने के बाद आप इस पेंशन को हासिल कर सकते हैं।

18 साल की उम्र में अगर कोई पात्र लाभार्थी इसमें आवेदन करता है और हर साल 660 रुपये का कंट्रीब्यूशन (60 वर्ष की आयु तक) करता है तो 60 साल की आयु के बाद हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन के रूप में मिलने लगेंगे। यानी कि 42 साल तक पैसा निवेश करना होगा और फिर आजीवन फायदा मिलता रहेगा।

इस स्कीम से आप तभी जुड़ सकते हैं, जब आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हों। इसके अलावा उम्र 18 साल से 40 साल तक ही होनी चाहिए। मासिक आय 15,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। संगठित क्षेत्र में नौकरी करने वाले या ऐसे लोग जिनका पीएफ या ईएसआई कटता है, वे इसके लिए पात्र नहीं माने गए हैं।

वहीं इनकम टैक्स के दायरे में आने वालों को भी इस स्कीम में जगह नहीं दी गई है। घर के काम करने वाली मेड, ड्राइवर, प्लंबर, मोची, दर्जी, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर इसका फायदा उठा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के लिए पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा। इसके बाद वहां आधार कार्ड और बचत खाता या जनधन खाता जो भी उसकी जानकारी आईएफएससी कोड के साथ देनी होगी। प्रूफ के तौर पर पासबुक, चेकबुक या बैंक स्टेटमेंटट दिखा सकते हैं।

Next Stories
1 मर्ज हो चुके बैंक के ग्राहक हैं तो जरूर निपटा लें चेकबुक से जुड़ा ये काम, वर्ना हो सकती है परेशानी!
2 Komaki SE इलेक्ट्रिक स्कूटर, 85 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड और सिंगल चार्ज में 95-125 किमी की रेंज
3 Aadhaar Card में ऐसे बदलवा सकते हैं अपनी फोटो, जानें तरीका
ये पढ़ा क्या?
X