scorecardresearch

PM Swanidhi Yojana: इन लोगों को झटपट 10 हजार रुपये का लोन दे रही सरकार, SBI के ई- मुद्रा पोर्टल से कर सकते हैं अप्लाई

PM Swanidhi Yojana: लोन के लिए देश के सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के ई- मुद्रा पोर्टल से भी अप्लाई किया जा सकता है।

state bank of india loan

PM Swanidhi Yojana: कोरोना संकट की मार स्ट्रीट वेंडर्स पर भी पड़ रही है। मार्च के बाद लगाए लॉकडाउन के चलते स्ट्रीट वेंडर्स को विपरीत आर्थिक हालातों का सामना करना पड़ा है। ऐसे में इन लोगों की मदद के लिए मोदी सरकार प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये का लोन दे रही है।

ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंचे इसके लिए देश के सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के ई- मुद्रा पोर्टल से भी अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए सरकार ने एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) लांच किया है। इससे पीएम स्‍वनिधि पोर्टल और एसबीआई के ई-मुद्रा पोर्टल के बीच डेटा हस्तांतरण की सुविधा होगी और लोन अप्रूवल और डिस्ट्रीब्यूशन प्रॉसेस में तेजी आएगी।

इस पहल के जरिए सरकार विपरीत वित्तीय हालातों का सामना कर रहे लोगों को फिर से आजीविका बेहतर करने में मदद मिलेगी। कारोबार शुरू करने के लिए अक्सर लोगों को लोन की जरूरत पड़ती है, पर बैंक के तमाम कागजी कार्रवाई के झंझट के चलते वे लोन नहीं ले पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए एसबीआई के ई- मुद्रा पोर्टल से यह काम बेहद आसान हो गया है।

क्या ही पीएम स्वनिधि योजना: प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि नाम से शुरू की गई इस योजना के जरिए सरकार रेहड़ी-पटरी वालों के बिजनेस पर पड़े नकारात्मक प्रभाव को खत्म करना चाहती है। सरकार बेहद ही कम ब्याज दर पर यह लोन मुहैया करवा रही है। सभी सरकारी और कमर्शियल बैंक, ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, को-ओपरेटिव बैंक, एनबीएफसी, एसएचजी बैंक से लोन लिया जा सकता है। लोन की अवधि एक साल के लिए तय की गई है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट