ताज़ा खबर
 

PM Shram Yogi Maan-Dhan Yojana: 126 प्रति माह भर कर पेंशन की टेंशन करें खत्म, हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये

PM Shram Yogi Maan-Dhan Yojana: स्कीम में अगर आप हर महीने 126 रुपये निवेश करते हैं तो हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन के हकदार हो जाएंगे। इसके लिए आपको 18 साल की उम्र में ही स्कीम से जुड़ना होगा।

PM Shram Yogi Maan-Dhan Yojana: प्रधान मंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगरों को हर महीने पेंशन की सुविधा मिलती है। इसके लिए उन्हें मामूली प्रीमियम अदा करना पड़ता है। सरकार की इस स्कीम के जरिए घर के काम करने वाली मेड, ड्राइवर, प्लंबर, मोची, दर्जी, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर आदि की पेंशन की टेंशन खत्म हो जाती है।

इस स्कीम से 18 साल से 40 साल के लोग जुड़ सकते हैं। इसके अलावा जिनकी मासिक आय 15,000 रुपये से अधिक न हो वे भी इसके लिए पात्र माने गए हैं। केंद्र की ओर से बीते साल शुरू की गई, इस योजना के तहत कोई भी असंगठित क्षेत्र का श्रमिक इसका लाभ उठा सकता है।

वहीं संगठित क्षेत्र में नौकरी करने वाले या ऐसे लोग जिनका पीएफ या ईएसआई कटता है, वे इसका लाभ नहीं ले सकते। आयकर के दायरे में आने वाले लोग भी इससे बाहर हैं। योजना के तहत लाभार्थी को 60 साल की उम्र तक हर महीने रकम जमा करनी होती है।

इस स्कीम में अगर आप हर महीने 126 रुपये निवेश करते हैं तो हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन के हकदार हो जाएंगे। इसके लिए आपको 18 साल की उम्र में ही स्कीम से जुड़ना होगा। जुड़ने के बाद हर महीने 126 रुपये का योगदान करना होगा जो कि 1512 रुपये सालाना होगा। यह निवेश आपको 60 साल की उम्र तक करना होगा। जितना निवेश आप करेंगे उतना ही सरकार भी करेगी। इसके बाद मैच्योरिटी पर हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर पाएं हर महीने 19 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर भरपूर फायदा
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के CGHS Card की क्या हैं खासियतें? जानें कहां से बनता है ये
3 Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana: बेरोजगारों को आधा वेतन देने का हो चुका फैसला, यहां करें अप्लाई
IPL 2020: LIVE
X