ताज़ा खबर
 

PM Mudra Yojna: मुद्रा शिशु लोन के तहत ब्‍याज में 2% की छूट, कैबिनेट ने लिया फैसला

PM Mudra Yojna: केंद्रीय कैबिनेट ने फैसला लिया है कि 50 हजार रुपए तक शिशू लोन कैटिगरी के तहत मुद्रा लोन वालों को ब्याज में 2 फीसदी की छूट मिलेगी।

Author Edited By मोहित नई दिल्ली | Updated: June 24, 2020 4:05 PM
lic, lic jeevan shanti scheme, lic new jeevan shanto plan, lic jeevan shanto calculator, LIC Jeevan Shanti, LIC jeevan shanti, LIC, scheme, invest, one time invest, pension, LIC,LIC Jeevan Shanti, LIC Jeevan Shanti Plan, LIC Pension Scheme, LIC Tax Benefits, LIC policy, lic scheme, LIC premium, insur, LIC India, LIC jeevan shanti review, LIC Jeevan shanti Benefits

PM Mudra Yojna: केंद्रीय कैबिनट ने बुधवार (24 जून 2020) को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेने वालों को बड़ी राहत दी। कैबिनेट ने फैसला लिया है कि 50 हजार रुपए तक शिशू लोन कैटिगरी  के तहत मुद्रा लोन वालों को ब्याज में 2 फीसदी की छूट मिलेगी। मुद्रा योजना के तहत यह सबसे निचली श्रेणी में दिया जाने वाला कर्ज है। अबतक 9 करोड़ 37 लाख लोगों को मुद्रा योजना के तहत शिशु ऋण दिए गए हैं। मुद्रा योजना के तहत तीन तरह के लोन दिए जाते हैं। इनमें शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन शामिल हैं।

मुद्रा योजना के जरिए खुद का बिजनेस शुरू करने वालों को आर्थिक मदद मिलती है। वे लोग जिनके पास कोई बिजनेस आइडिया है लेकिन पैसों की तंगी के चलते वे अपने इस आइडिया को जमीनी स्तर पर लागू नहीं कर पाते उन्हें इससे 10 लाख रुपये तक की मदद मिलती है। इस योजना को अप्रैल 2015 में शुरू किया गया था।

इसके अलावा कैबिनेट ने पशुपालन इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए भी अहम फैसला लिया है। इसके लिए एनिमल हस्बैंडरी डेवलपमेंट फंड को मंजूरी दी गई है। इसके तहत सरकार ब्याज में 3% की छूट देगी। वहीं पशुधन विकास के लिए 15000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

इससे डेयरी क्षेत्र में हजारों नौकरियों का रास्ता खुल सकता है। कोरोना संकट के बीच अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए मोदी कैबिनेट बीते दो से तीन महीने के अंतराल में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। सरकार के इन फैसलों से आम आदमी को राहत मिलेगी। सस्ती दर पर लोन मिलने से लोगों के बीच खर्च करने की क्षमता बढ़ सकती है।

Next Stories
1 जीरो बैलेंस Jan Dhan खाते पर मिलती है ओवरड्राफ्ट की सुविधा, पा सकते हैं 5000 रुपये, बस ये शर्त करनी होगी पूरी
2 कोरोना महामारी के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी, एक ई-मेल खाली कर सकता है SBI ग्राहकों का अकाउंट
3 1 जुलाई से बदल रहे कई बैंकिंग रूल्स, आपके बैंक अकाउंट पर पड़ेगा ये असर
ये पढ़ा क्या?
X