ताज़ा खबर
 

PM Mudra Loan Scheme: सरकार दे रही 10 लाख रु तक का लोन, जानें कितनी कमाई वाले कर सकते हैं अप्लाई

PM Mudra Loan Scheme: एसबीआई के वेबसाइट से मुद्रा लोन के ​तहत दस हजार से लेकर 10 लाख रुपये का लोन लिया जा सकता है। इसके लिए कुछ डॉक्युमेंट्स की जरूरत होती है और 59 मिनट में लोन मिल जाता है।

BANK LOAN Aप्रतीकात्मक तस्वीर।

PM Mudra Loan Scheme,  State Bank of India: प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत सरकार खुद का कारोबार करने वालों को लोन मुहैया करती है। इस स्कीम के तहत जरूरतमंदों को 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। छोटे उद्यम शुरू करने के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत तीन तरह से लोन दिए जा जाते हैं।

सरकार एंटरप्रिन्योरशिप को बढ़ावा देने के मकसद से इस योजना के तहत सरकार 50 हजार रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन मुहैया करवाती है। योजना के तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है और साथ ही लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

शिशु मुद्रा लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज और किशोर मुद्रा लोन के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है। हालांकि इस स्कीम के तहत सरकार ने कुछ शर्तें भी रखी हैं जिनको पूरा करने पर ही बैंक लोन जारी करते हैं।

शर्तों के मुताबिक इस योजना के तहत लोन अप्लाई करने वाली की कमाई 17000 रुपये से ज्यादा होनी चाहिए। साथ ही कम से कम दो साल तक जॉब का रिकॉर्ड भी होना जरूरी है। योजना में शर्त रखी गई है कि आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए। आवेदक लोन गैर-कृषि कारोबार के लिए रहा हो। इसके अलावा कॉरपोरेट संस्था को इस स्कीम के तहत लोन नहीं दिया जाता।

एसबीआई के वेबसाइट से मुद्रा लोन के ​तहत दस हजार से लेकर 10 लाख रुपये का लोन लिया जा सकता है। इसके लिए कुछ डॉक्युमेंट्स की जरूरत होती है और 59 मिनट में लोन मिल जाता है। आधार कार्डधारकों को इसके तहत लोन अप्लाई करने के 10 दिन के भीतर पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sovereign Gold Bond: 31 अगस्त से फिर से खरीदें सस्ता सोना, कोरोना संकट में सरकार दे रही बढ़िया मौका
2 मशरूम फार्मिंग: छोटे से कमरे में पांच हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, बढ़िया कमाई का मिलेगा फायदा
3 One Nation One Ration Card: राशनकार्डधारकों को मिल सकती है ये बड़ी खुशखबरी, कोरोना संकट में मिलेगा फायदा
यह पढ़ा क्या?
X