ताज़ा खबर
 

महिला के नाम पर करें PM Mudra Loan के लिए अप्लाई, कर्ज मिलने के ज्यादा होते हैं चांस

Pradhan mantri mudra yojana: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की खास बात यह है कि इसके तहत लोन लेने वाले चार लोगों में से तीन महिलाएं हैं। यानि की इस योजना को सरकार ने महिलाओं पर फोकस किया है।

Pradhan mantri mudra yojana: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए खुद का बिजनेस शुरू करने वालों को आर्थिक मदद मिलती है। वे लोग जिनके पास कोई बिजनेस आइडिया है लेकिन पैसों की तंगी के चलते वे अपने इस आइडिया को जमीनी स्तर पर लागू नहीं कर पाते उन्हें इससे 10 लाख रुपये तक की मदद मिलती है। इस योजना को अप्रैल 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत अगर आप लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप परिवार की महिला सदस्य के नाम पर लोन के लिए अप्लाई करें।

ऐसा इसलिए क्योंकि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की खास बात यह है कि इसके तहत लोन लेने वाले चार लोगों में से तीन महिलाएं हैं। यानि की इस योजना को सरकार ने महिलाओं पर फोकस किया है। ऐसे में अगर आप महिला के नाम पर लोन के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको लोन मिलने के ज्यादा चांस होंगे।

पीएम मुद्रा लोन योजना में ब्याज दर फिक्सड नहीं है बल्कि बैंक अपने-अपने हिसाब से दर तय करते हैं। वहीं लोन लेने वाले के कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर भी ब्याज दर निर्भर करती है। आम तौर पर इस योजना के जरिए वेंडर, ट्रेडर, दुकानदार और अन्य छोटे उद्यम के लिए लोन दिया जाता है।

मुद्रा योजना के तहत ऐसे लोगों को 50 हजार रुपये 10 लाख रुपये तक का लोन देती है जो खुद का बिजनेस शुरू करने की चाह रखते हैं। लोन बिना गारंटी के मिलता है और साथ ही लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। सरकारी या प्राइवेट बैंक की ब्रांच में जाकर आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Next Stories
1 WhatsApp से LPG सिलिंडर बुक करने का ये है तरीका, चुटकियों में होगा काम
2 7th Pay Commission: कोरोना काल में सैनिकों को छुट्टी के मामले में मिली बड़ी राहत
3 LIC Jeevan Labh में रोजाना 127 रुपये का निवेश कर पाएं 27 लाख, जानें कैसा है ये प्लान
ये पढ़ा क्या?
X