ताज़ा खबर
 

PM मोदी ने भी National Savings Certificate में किया है निवेश, जानें क्या हैं इस स्कीम के फायदे

देश के प्रधानमंत्री ने National Savings Certificate स्कीम में निवेश किया है तो आपके लिए यह जानना फायदेमंद साबित हो सकता है कि यह पूरी स्कीम क्या है और इसके जरिए क्या-क्या फायदे एक निवेशकर्ता को मिलते हैं।

pm narendra modiपीएम नरेंद्र मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में अपनी संपत्ति से जुड़ी जानकारी साझा की है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के पास कुल 2.85 करोड़ रुपये की संपत्ति है। बीते साल के मुकाबले इसमें 36 लाख रुपये की बढ़ोत्तीर हुई है। पीएम मोदी अपने पैसों को कई जगह पर निवेश करते हैं इनमें से एक नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) स्कीम भी है।

प्रधान मंत्री ने डाक विभाग की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में करीब 8,43,124 रुपये जमा कर रखे हैं। देश के प्रधानमंत्री ने इस स्कीम में निवेश किया है तो आपके लिए यह जानना फायदेमंद साबित हो सकता है कि यह पूरी स्कीम क्या है और इसके जरिए क्या-क्या फायदे एक निवेशकर्ता को मिलते हैं। सबसे पहले बात करें डाक विभाग की तो इसमें निवेश करना बेहद सुरक्षित माना जाता है क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित है। ऐसे में पैसा डूबने की चिंता नहीं रहती।

इसमें मैच्योरिटी पीरियड 5 साल होता है लेकिन मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद इसे पांच-पांच साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में आपको एक पैसे का भी निवेश नहीं करना होता बल्कि आपने जो शुरुआत में निवेश किया होता है उसी पर ब्याज मिलता रहता है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी इसी का फायदा उठा रहे हैं। इस पर मौजूदा सालाना ब्याज दर 6.8 फीसदी है। हाल में स्मॉल सेविंग खाताधारकों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत देते हुए यही दर चालू रखी थी। ऐसे में सरकार इसकी ब्याज दरों का भी खासा ख्याल रखती है ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंच सके और इसमें निवेश कर सकें।

एनएससी में किया गया निवेश इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट के दायरे में आता है। ऐसे में यदि आप टैक्स में बचत के लिए योजना बना रहे हैं तो एनएससी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एनएससी के लिए आप पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के जरिए अप्लाई कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Kisan Yojana में वेरिफिकेशन जरूरी, राज्य सरकार के सत्यापन के बाद ही मिलती है किस्त
2 बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी कर सकते हैं नए Aadhaar PVC Card के लिए अप्लाई, जानें कैसे
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में हो सकती है बढ़ोत्तरी! मोदी सरकार कर रही ये इंतजाम
यह पढ़ा क्या?
X