PM KISAN: कहीं इस वजह से तो नहीं अटक गई आपकी किश्त? जानें- कैसे कर सकते हैं दुरुस्त

आवेदन के समय गलती की वजह से कई लोगों की पीएम किसान योजना की किश्त उनके खाते में नहीं पहुंची है। अपने आवेदन में हुई गलती को सुधारने के तरीके हैं।

गुवाहाटी के एक किसान की तस्वीर। फोटो- एपी

पिछले महीने पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना की नौवीं किश्त जारी कर दी। देश के 9.75 करोड़ किसानों के खाते में 19500 करोड़ रुपये भेजे गए थे। हालांकि कई किसान ऐसे भी हैं जिनका नाम रजिस्टर्ड है लेकिन खाते में रकम नहीं पहुंची। ऐसे में वे अपने ऐप्लिकेशन का स्टेटस देख सकते हैं और सुधार भी कर सकते हैं।

किन वजहों से रुक सकती है किश्त?
किसान सम्मान निधि आपके खाते में न आने की कई वजहें हो सकती हैं। आवेदन के वक्त लगाए गए दस्तावेजों में गलती या फिर अकाउंट नंबर में गलती की वजह से भी किश्त रुक सकती है। यह सब कुछ आधार से लिंक होता है इसलिए आधार पर लिखा हुआ नाम और आवेदन में लिखा गया नाम भी एक ही होना चाहिए।

कैसे जानें अपना स्टेटस?
किसान अपने आवेदन का स्टेटस जानने के लिए हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट दोनों में से किसी की भी सहायता ले सकते हैं। वेबसाइट के माध्यम से स्टेटस जानने के लिए pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर दाहिनी तरफ ‘फार्मर्स कॉर्नर’ होता है। इसी सेक्शन में आपको ‘Beneficiary List’ पर क्लिक करना होगा। एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आधार संख्या, बैंक खाता संख्या या फिर मोबाइल नंबर में से किसी एक का विकल्प चुनकर अपनी डीटेल डालनी होंगी। इसके बाद ‘गेट डेटा’ पर क्लिक करके सभी किश्तों की जानकारी मिल जाएगी।

हेल्पलाइन से जानकारी लेने के लिए आपको 155261 या फिर टोलफ्री 1800115526 पर फोन मिलाना होगा। 011-23381052 पर कॉल करके भी जानकारी ली जा सकती है। ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी शिकायत भेजी जा सकती है। इसके अलावा फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ही हेल्पडेस्क पर भी मदद मिल जाएगी। इसी सेक्शन में आधार फेल्योर रेकॉर्ड को एडिट करने का भी ऑप्शन है। इसका भी इस्तेमाल करके आधार में सुधार किया जा सकता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।