PM Kisan Yojana: मोबाइल एप के जरिए भी कर सकते हैं पंजीकरण, जानें पूरी डिटेल

आप पीएम किसान के ऑनलाइन पोर्टल www.pmkisan.gov.in या मोबाइल एप के जरिए पंजीकरण कर सकते हैं। मोबाइल एप के जरिए पंजीकरण करना पोर्टल के मुकाबले थोड़ा आसान बनाया गया है। इसके लिए आप ‘Google Play Store’ में जाकर PMKISAN GoI एप डाउनलोड कर सतके हैं।

पति पत्नी में से कोई एक योजना का लाभ ले सकता है। Source: Express photo by Bhupendra Rana

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए यह पैसा सीधे बैंक खाते में मिलता है। अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं तो दो तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

PM-KISAN के तहत सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए सरकार द्वारा कई उपाय अपनाए गए हैं। सेल्फ रजिस्ट्रेशन, भुगतान की स्थिति की जांच, आधार के अनुसार नाम में सुधार के लिए पब्लिक इंटरफेस उपलब्ध कराए गए हैं।

PM Kisan Yojana: लाभार्थी सूची के लिए ऐसे शॉर्टलिस्ट होते हैं किसानों के नाम, जानें पूरा प्रॉसेस

आप पीएम किसान के ऑनलाइन पोर्टल http://www.pmkisan.gov.in या मोबाइल एप के जरिए पंजीकरण कर सकते हैं। मोबाइल एप के जरिए पंजीकरण करना पोर्टल के मुकाबले थोड़ा आसान बनाया गया है। इसके लिए आप ‘Google Play Store’ में जाकर PMKISAN GoI एप डाउनलोड कर सतके हैं।

इस एप के जरिए पंजीकरण के कई फायदे हैं। इसके जरिए से आप किसी भी समय पंजीकरण और पेमेंट स्टेट्स के बारे में जान सकते हैं। मोबाइल एप पर आवेदकों को आधार नंबर के तहत नाम सुधारने की सहुलियत मिलती है। ऐसी कुछ गलतियां हैं जिन्हें आवेदन में दर्ज करने पर किस्त रोक ली जाती है।

मसलन आवेदन में किसान का नाम अंग्रेजी में न होना, जबकि आवेदन में सिर्फ अंग्रेजी अल्फाबेट के साथ ही नाम दर्ज करना होता है। आवेदनकर्ता का नाम और बैंक खाते में आवेदनकर्ता का नाम एक समान न होना। इनके अलावा आइएफएससी कोड में त्रुटि, बैंक अकाउंट नंबर सही दर्ज न करना, गांव के नाम और पते में गलती भी किस्त अटकने की वजह बनती है।

एप पर ही आपको योजना से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती हैं। इसमें हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है जिसे डायल करके भी आप योजना और आवेदन से जुड़ी जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट