ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: मोबाइल से भी कर सकते हैं आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी जाती है ये जानकारी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान इस योजना के लिए मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए उन्हें प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा।

pm kisan samman nidhi yojana website , pm kisan yojana statusयोजना के तहत साल भर में तीन किस्त जारी की जाती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सरकार सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है। ये मदद तीन किस्त के जरिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत बैंक खाते में दी जाती है। इस योजना में शामिल होने के लिए सरकार ने नियम और शर्तें बनाई हैं।

किसान इस योजना के लिए मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए उन्हें प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। यहां ‘Farmers Corner’ में जाकर ‘New Farmer Registration’ पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक नई टैब ओपन हो जाएगी। यहां पर आप आधार नंबर और इमेज कोड डालकर ‘Click here to continue’ पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

यहां पर आपसे राज्य, जिला, गांव, ब्लॉक, सब-डिस्ट्रिक्ट, जेंडर, नाम, कैटगरी, आईडी, आईएफएससी कोड, अकाउंट नंबर, बैंक का नाम, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, माता/पिता/पति का नाम और एड्रेस आदि की जानकारी मांगी जाएगी। इसके साथ ही आपको जमीन की जानकारी देने के लिए सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर और एरिया का साइज दर्ज करना होगा। इन्हें भरने के बाद ‘Save’ पर क्लिक कर दें। इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

बता दें कि योजना की शर्तों के मुताबिक लाभ उसे ही मिलेगा जो कि लैंड का ओनरशिप होगा। यानी की अगर कोई किसान खेती करता है लेकिन वह खेत उसके नाम न होकर उसके पिता या दादा के नाम है तो वह योजना के पात्र सूची में शामिल नहीं किया जाएगा। बीते महीने ही इस योजना के तहत 2 हजार रुपये की छठी किस्त जारी की गई थी अब सातवीं किस्त जारी करने की तैयारी की जा रही है।

Next Stories
1 SBI UPI फंड ट्रांसफर फेल हो जाए तो क्या करना चाहिए? यहां जानें
2 7th Pay Commission: केंद्रीय सरकारी ऑफिस अब धीरे-धीरे अनलॉकिंग की तरफ! कर्मचारियों पर पड़ेगा ये असर
3 सस्ते में खरीदें होम अप्लायंसेज, प्रॉडक्ट्स पर मिल रही 60% तक भारी छूट!
ये पढ़ा क्या?
X