PM Kisan Yojana: अगली किस्त के साथ पा सकते हैं पिछली अटकी किस्त, जानें कैसे

नियमों के मुताबिक अगर किसी किसान का लाभार्थी सूची में नाम शामिल हो गया है और किसी कारणवश किस्त अटक गई है तो अगली किस्त के साथ पिछली किस्त का पैसा मिलेगा।

फाइल फोटो (PTI)

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। सरकार 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए यह पैसा हर चार महीने के अंतराल में बैंक खाते में ट्रांसफर करती है।

अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं तो दो तरीके से आवेदन कर सकते हैं। सेल्फ रजिस्ट्रेशन, भुगतान की स्थिति की जांच, आधार के अनुसार नाम में सुधार के लिए पब्लिक इंटरफेस उपलब्ध कराए गए हैं।हाल में सरकार ने 9वीं किस्त जारी की थी।

PM Kisan Yojana: लाभार्थी सूची के लिए ऐसे शॉर्टलिस्ट होते हैं किसानों के नाम, जानें पूरा प्रॉसेस

कई किसान ऐसे हैं जिन्हें 9वीं किस्त का पैसा नहीं मिल सका यानी उनकी किस्त अटक गई। इस योजना के तय नियमों के मुताबिक अगर किसी किसान का लाभार्थी सूची में नाम शामिल हो गया है और किसी कारणवश किस्त अटक गई है तो अगली किस्त के साथ पिछली किस्त का पैसा मिलेगा। हालांकि इसके लिए शर्त यह है कि किसान ने अपने आवेदन में दर्ज त्रूटियों को सही कर लिया हो।

किस्त न पहुंचने की सबसे बड़ी वजह आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती का होना है। ऐसे में आप पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल के जरिए इसे सही कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस लिंक https://pmkisan.gov.in/Grievance.aspx पर विजिट करना होगा।

आपके सामने वेबसाइट खुल जाएगी। इसके बाद आपको Register Query को क्लिक करना होगा। इसके अलावा मोबाइल एप (PMKISAN GoI) पर आवेदकों को आधार नंबर के तहत नाम सुधारने की सहुलियत मिलती है। ऐसी कुछ गलतियां हैं जिन्हें आवेदन में दर्ज करने पर किस्त रोक ली जाती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट