ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana में आप 6 हजार रु सालाना हासिल कर सकते हैं या नहीं, यहां ऐसे करें चेक

PM Kisan Yojana: इस स्कीम के तहत किसानों को किसान क्रिडट कार्ड भी मुहैया करवाए जाते हैं जिनसे वह सस्ता लोन बैंक से ले सकते हैं। सरकार इस स्कीम में और किसानों को जोड़ रही है जिसके लिए उन्हें खुद आवेदन करना होता है।

pm kisan yojana registration

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों को यह मदद कृषि क्षेत्र के लिए दी जाती है। सरकार सालभर में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत किसानों के खातों में ट्रांसफर करती है। इस स्कीम का फायदा करोड़ों किसानों को मिल रहा है।

इस स्कीम के तहत किसानों को किसान क्रिडट कार्ड भी मुहैया करवाए जाते हैं जिनसे वह सस्ता लोन बैंक से ले सकते हैं। सरकार इस स्कीम में और किसानों को जोड़ रही है जिसके लिए उन्हें खुद आवेदन करना होता है। आवेदन करने से पहले किसी भी किसान के लिए यह जानना जरूरी है कि वे इस योजना के लाभार्थियों में शामिल है या नहीं।

अक्सर वे किसान भी इस योजना में आवेदन कर देते हैं जो इसके लिए पात्र नहीं होते। हर स्कीम की तरह सरकार ने इस स्कीम के लिए भी कुछ शर्तें रखी हैं जिनके आधार पर ही सही लाभार्थी का आवेदन स्वीकार किया जाता है। आप इस योजना के लिए पात्र हैं या नहीं इसका पता घर बैठे आसानी से लगा सकते हैं।

इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। और फिर मैन्यू बार के ‘Farmers Corner’ पर जाना होगा। यहां ‘Know Beneficiary Status’ पर क्लिक करना होगा।

अब अपना आधार नंबर, खाता नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक दर्ज करना होगा। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन पर नजर आ जाएगा कि आपका नाम लाभार्थियों की लिस्ट में शामिल है या नहीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kisan Credit Card कहां-कहां से मिल सकता है? 7 की जगह 4 फीसदी ब्याज पर मिलेगा लोन
2 Indian Railway, IRCTC: ट्रेन आते ही लाइट चालू और जाते ही बंद, प्लेटफॉर्म में हुआ बदलाव
3 Post Office से कैश निकालने पर टीडीएस नियम बदले, जानें आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर
ये पढ़ा क्या?
X