ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana की सातवीं किस्त कब भेजेगी मोदी सरकार? यहां जानें

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: छठी किस्त पा चुके लाभार्थियों के मन में अब एक सवाल यह है कि सातवीं किस्त कब जारी की जाएगी? योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

pm kisan samman nidhi yojana website , pm kisan yojana statusयोजना के तहत साल भर में तीन किस्त जारी की जाती है।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अगस्त महीने की शुरुआत में छठी किस्त जारी की जा चुकी है। किसानों के खातों में 2 हजार रुपये भेजे गए हैं। स्कीम के तहत 8,67,33,956 लोगों के खाते में छठी किस्त के 2,000 रुपये पहुंच गए हैं। इस बार करीब 10 करोड़ किसानों के खाते में रकम पहुंचनी है।

छठी किस्त पा चुके लाभार्थियों के मन में अब एक सवाल यह है कि सातवीं किस्त कब जारी की जाएगी? योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।

यानी की सरकार सातवीं किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में कभी भी जारी कर सकती है। किस्त जारी करने के लिए कोई फिक्सड डेट तय नहीं होती। हालांकि महीने फिक्सड किए गए हैं।

इस योजना के जरिए छोटे और सीमांत किसानों को हर साल यह निश्चित राशि दी जाती है। साल भर में यह रकम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत दी जाती है। इस योजना के तहत कौन लाभार्थी होगा और कौन नहीं इसके लिए सरकार ने नियम व शर्तें बनाई हुई हैं।

नई किस्त की जानकारी के लिए इस नंबर पर करें कॉल: लाभार्थी हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके किस्त की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करके आप नई किस्त की स्थिति के अलावा रजिस्ट्रेशन के स्टेटस और योजा से जुड़ी अन्य सभी समस्याओं के बारे में जान सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana के पैसों का कर रहे दुरुपयोग? होती है सख्त कार्रवाई, जानें नियम
2 Ration Card पोर्टबिलिटी के लिए पीडीएस दुकानों पर POS डिवाइस से होता है वेरिफिकेशन, जानें तरीका
3 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मियों को मिलेगी अगस्त महीने की पूरी सैलरी!
यह पढ़ा क्या?
X