ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: कब कब आती हैं 2-2 हजार रुपये की किस्तें, ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेट्स

PM Kisan Yojana: योजना के लाभार्थियों के मन में यह सवाल होता है कि योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद के लिए 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त सरकार की तरफ से कब-कब ट्रांसफर की जाती हैं।

pm kisan yojana registration

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 2 हजार रुपये की छठी किस्त ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। यह प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू की जाएगी अगले दो से तीन महीने के भीतर सभी लाभार्थी किसानों के खाते में किस्त का पैसा रिसीव हो जाएगा। इस योजना के तहत पिछली किस्त का भुगतान अप्रैल माह में किया गया था।

पैसा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू करने के बाद अगस्त से नवंबर के बीच लाभार्थी किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। अक्सर इस योजना के लाभार्थियों के मन में यह सवाल होता है कि योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद के लिए 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त सरकार की तरफ से कब-कब ट्रांसफर की जाती हैं।

योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है। यानी की एक दिन सभी किसानों के खातों में किस्त का पैसा ट्रांसफर हो जाए ऐसा नहीं होता। इस योजना में करोड़ों किसानों ने पंजीकरण करवायाा हुआ है। ऐसे में सभी के खातों में पैसा ट्रांसफर करने में समय लगता है।

अगर आप यह देखना चाहते हैं कि इस स्कीम के तहत आपके आवेदन को मंजूरी मिल गई है या नहीं तो आप बेहद आसानी से यह काम कर सकते हैं। ऐसे चेक करें स्टेट्स:-

– आपको सबसे पहले www.pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा
– इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए मेन्यू में से ‘Farmers Corner’ के विकल्प को चुनें
– अब ड्रॉप डाउन मेन्यू में आपको ‘Beneficiary List’ पर क्लिक करें
– राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी हासिल करने के बाद आपको ‘Get Report’ रिपोर्ट पर क्लिक करें
– आपके सामने लाभार्थियों की लिस्ट खुल जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ration Card से जुड़ी हर जानकारी के लिए सरकार ने बनाए हैं ये दो पोर्टल, जानें इसकी खासियतें
2 Voter ID कार्ड में फोटो बदलने का ये है तरीका, चुटकियों में होगा काम
3 कोरोना संकट के बीच देश के चार बड़े बैंको ने ट्रांजेक्शन के नियमों में किए बदलाव, नई व्यवस्था लागू
ये पढ़ा क्या?
X