scorecardresearch

PM Kisan Yojana: क्‍या आपके खाते में आएंगे 2000 रुपये? 2 मिनट में इस तरह करें चेक

इस योजना के तहत किसानों को चार माह पर दो हजार रुपये सीधे खाते में भेजे जाते हैं। किसानों को साल में तीन बार दी जाती है, यानी कि किसानों को सालाना 6000 रुपये भेजे जाते हैं।

PM Kisan Scheme | PM Kisan Yojana Update
PM Kisan Scheme के तहत ऐसे चेक करें आपका नाम लिस्‍ट में है या नहीं (फोटो-फ्रीपिक)

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 11वीं किस्‍त के 2000 रुपये किसानों के खाते में भेजे जाने हैं। इस संबंध में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने संकेत भी दिया है कि किसानों की अगली किस्‍त 31 मई के बाद जारी की जा सकती है। वहीं मीडिया रिपोर्ट में भी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की किस्‍त 31 मई के बाद जारी करने की बात कही जा रही है। ऐसे में सिर्फ 2 मिनट में चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में योजना के 2000 रुपये आएंगे या नहीं?

पीएम किसान योजना के पोर्टल पर जानकारी दी गई है कि किसानों को केवाईसी कराना जरुरी है। इसे दो तरीके, ऑनलाइन पोर्टल के माध्‍यम से या फिर सीएससी सेंटर जाकर पूरा करना होगा। ऑनलाइन ईकेवाईसी कराने के लिए आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा। दाईं ओर फॉर्मर कॉनर में जाकर ई-केवाईसी विकल्‍प में जाएं। नया पेज ओपेन होने पर आधार और कैप्‍चा भरकर ओटीपी पर क्लिक करें। रजिस्‍टर्ड नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज कर सब्मिट कर दें।

कैसे चेक करें खाते में आएंगे कि नहीं 2000 रुपये?

  • लिस्‍ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फॉर्मर वाले सेक्‍शन में Beneficiary List वाले विकल्‍प में जाएं।
  • नया पेज खुलने के बाद आपको प्रदेश, जिला, सब जिला, ब्‍लॉक और गांव की जानकारी देनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नामों की एक‍ लिस्‍ट होगी, जिसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

अगर इस लिस्‍ट में आपका नाम दिखाई देता है, इसका मतलब है कि आपके खाते में पीएम किसान योजना की 11वीं किस्‍त भेजी जाएगी। वहीं अगर लिस्‍ट में नाम नहीं दिखाई दे रहा है तो आप इसका मतलब है कि आपने केवाईसी नहीं कराया है या फिर आपके आवेदन में कोई गड़बड़ी है, जिसे आप ग्राम प्रधान और अधिकारियों की मदद से ऑफलाइन तरीके से ठीक करा सकते हैं।

बता दें कि इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को सहायता राशि देती है। इस योजना के तहत किसानों को चार माह पर दो हजार रुपये सीधे खाते में भेजे जाते हैं। किसानों को साल में तीन बार दी जाती है, यानी कि किसानों को सालाना 6000 रुपये भेजे जाते हैं। अभी तक इस योजना के तहत किसानों को 10वीं किस्‍त भेजी जा चुकी है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट