ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card बनवाने के लिए जमीन के दस्तावेज और फसल की डिटेल देनी होती है? यहां जानें नियम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। लोगों इस बात को असमंजस की स्थिति में रहते हैं कि कार्ड बनवाने के लिए जमीन के दस्तावेज और फसल की डिटेल देनी होती है या नहीं?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को सस्ती दर पर कर्ज मुहैया करवाया जाता है। किसान इस कार्ड के जरिए चार फीसदी की ब्याज दर पर कर्ज ले सकते हैं। समय पर कर्ज अदायगी करने पर ही किसानों कों चार फीसदी की दर से कर्ज लाभ मिलता है।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को भी यह कार्ड जारी किए जा रहे हैं। देश का हरेक खेती करने वाला किसान इस योजना का लाभार्थी नहीं बन सकता। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें तय की हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। लोगों इस बात को असमंजस की स्थिति में रहते हैं कि कार्ड बनवाने के लिए जमीन के दस्तावेज और फसल की डिटेल देनी होती है या नहीं?

नियमों के मुताबिक किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए इन दोनों ही जानकारियों को आवेदन फॉर्म में भरना होता है और इसके साथ ही जमीन के दस्तावेज की फोटो कॉपी भी अटैच करके देनी होती है। फॉर्म में यह जानकारी भी देनी होती है कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है

पीएम किसान योजना की ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर किसान फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म भरकर सबमिट करने के बाद आपको वेरिफिकेशन के बाद कार्ड जारी कर दिया जाता है। बता दें कि केंद्र सरकार ने 17 अगस्त तक कुल 1.22 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

सरकार ने इन कार्ड के जरिए किसानों को कुल 1,02,065 करोड़ रुपये का लोन भी जारी करवाया है। कोरोना महामारी और इसके बाद पैदा हुए आर्थिक संकट को दूर करने के लिए सरकार ने किसानों के लिए रियायती दरों पर कर्ज देने की घोषणा की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ESIC की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना: नौकरी जाने के 15 दिनों के अंदर मिलना शुरू हो जाएगा बेरोजगारी भत्ता, जानें कितना भुगतान कर रही सरकार
2 SBI खाताधारक ATM से बिना डेबिट कार्ड के कैश निकासी कर सकते हैं, यहां जानें पूरा प्रॉसेस
3 LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं हर महीने 10 हजार रु पेंशन, जिंदगीभर मिलेगा फायदा
ये पढ़ा क्या?
X