ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: Aadhaar और अकाउंट नंबर सही करने का ये है तरीका, आने वाली है अगली किस्त

सरकार ऐसे किसी भी किसान को किस्त ट्रांसफर नहीं करती जिनके आवेदन में खामी पाई जाती है विशेषकर आधार नंबर, अकाउंट नंबर और नाम की स्पेलिंग में गलती होने पर तो कतई नहीं।

pm kisan schemeपीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत मिलते हैं सालाना 6 हजार रुपये।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। बीते साल शुरू हुई इस स्कीम से अबतक करोड़ों किसान जुड़ चुके हैं। सरकार अबतक लाभार्थियों को 6 किस्त जारी कर चुकी है वहीं सातवीं किस्त ट्रांसफर करने की तैयारी चल रही है।

हर बार की तरह छठी किस्त में भी हजारों लाभार्थी किसान ऐसे थे जिन्हें किस्त नहीं मिल सकी। आवेदन करने के बावजूद किस्त अटक जाने की कई वजहें होती हैं जिनके चलते पैसा आपके खाते में नहीं पहुंचता। इसके पीछे खुद किसानों की लापरवाही ही सबसे बड़ी वजह मानी गई है।

कई किसान ऐसे भी हैं जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया और फिर लाभार्थी सूची में उनका नाम भी शामिल कर लिया गया लेकिन उनके खाते में किस्त नहीं आई। कई किसानों को इसकी शिकायत रहती है। सरकार ऐसे लाभार्थी किसानों की किस्त रोक लेती है इसके पीछे कुछ कारण होते हैं।

इनमें गलत आधार नंबर, अकाउंट नंबर और नाम की स्पेलिंग में गलती आदि शामिल है। किसान की खुद की लापरवाही के चलते ही उनके खाते में पैसा नहीं जारी किया जाता। सरकार ऐसे किसी भी किसान को किस्त ट्रांसफर नहीं करती जिनके आवेदन में खामी पाई जाती है विशेषकर आधार नंबर, अकाउंट नंबर और नाम की स्पेलिंग में गलती होने पर तो कतई नहीं।

अगर आप आधार नंबर सही करना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट के इस लिंक https://www.pmkisan.gov.in/updateaadharnobyfarmer.aspx पर विजिट करना होगा। यहां आप अपना आधार नंबर सही कर सकते हैं। इसके अलावा वेबसाइट के होम पेज पर आप ‘Benificary status’ पर क्लिक कर अकाउंट नंबर को ठीक कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पैसा करना है डबल तो Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, मिलेगा भरपूर फायदा
2 2000 रुपये के करंसी नोटों पर वित्त मंत्रालय ने दी ये अहम जानकारी
3 PM Awas Yojana: रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए झटपट जानें आवेदन का स्टेट्स, बेहद आसान है ये तरीका
यह पढ़ा क्या?
X