ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: ये है खाते में पैसे आने का प्रॉसेस, मिल रहे 2 हजार रुपये

PM Kisan Yojana: इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को पैसा जारी करना होता है, ऐसे में सभी किसानों को एकसाथ एक ही समय पर पैसा जारी नहीं किया जा सकता। यह प्रॉसेस कुछ दिन तक चलता है।

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को सातवीं किस्त जारी की जा रही है। अबतक सैकड़ों किसानों के खाते में यह राशि जारी की जा चुकी है। आने वाले दिनों में बाकी लाभार्थी किसानों के खाते में भी पैसा पहुंच जाएगा।

इस योजना के तहत सरकार सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है। यह मदद 2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए दिया जाता है। अक्सर इस योजना को लेकर किसानों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि खाते में पैसे आने का प्रॉसेस क्या है?

दरअसल इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को पैसा जारी करना होता है, ऐसे में सभी किसानों को एकसाथ एक ही समय पर पैसा जारी नहीं किया जा सकता। यह प्रॉसेस कुछ दिन तक चलता है। इस वजह से कुछ किसानों को पहले तो कुछ किसानों को बाद में किस्त मिलती है।

बात करें खाते में पैसे आने के प्रॉसेस की तो योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद एप्लीकेशन को राज्य सरकार रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार संख्या और बैंक खाता संख्या के जरिए वेरिफाई करती है।

राज्य सरकार द्वारा बैंक खाता संख्या वेरिफिकेशन के बाद ही पैसा ट्रांसफर होता है। जैसे ही राज्य सरकार जानकारी को वेरिफाई करती है उसके तुरंत बाद ही फंड ट्रांसफर ऑर्डर (एफटीओ) जनरेट होता है। एफटीओ जारी होने का सीधा मतलब है कि किसान के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

Next Stories
1 यहां 24 से 40 हजार रु की रेंज में मिल रही Yamaha और TVS की ये पुरानी बाइक्स, उठाएं फायदा
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों को अगले साल मिल सकती है ये सौगात, बढ़कर मिलने लगेगी सैलरी
3 Aadhaar से जुड़ी सर्विस से हैं नाखुश? यहां जानें शिकायत करने का तरीका
यह पढ़ा क्या?
X