PM Kisan Yojana: स्कीम में वक्त के साथ हुए हैं कुछ बदलाव, जानें कब तक मिलेगी 2 हजार रु की किस्त

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme: 2019 में शुरू की गई इस स्कीम में वक्त के साथ सरकार ने बदलाव किए हैं। सबसे बड़ा बदलाव आधार नंबर का अनिवार्य किया जाना और इसके बाद उन्हीं किसानों को इस योजना के लिए पात्र किया गया।

PM Kisan Samman Nidhi scheme, PM Kisan Sammanयोजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं (Photo-Indian Express, PTI )

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। अबतक सात किस्त जारी की जा चुकी है और आठवीं किस्त जल्द जारी की जाएगी। ऐसी चर्चा चल रही है कि मई के महीने में किसी भी दिन किसानों के खाते में आठवीं किस्त जा सकती है। 7वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 25 दिसंबर को जारी की थी।

2019 में शुरू की गई इस स्कीम में वक्त के साथ सरकार ने बदलाव किए हैं। सबसे बड़ा बदलाव आधार नंबर का अनिवार्य किया जाना और इसके बाद उन्हीं किसानों को इस योजना के लिए पात्र किया गया जिनके नाम पर खेत होता है। पहले की तरह पुश्तैनी जमीन में हिस्स रखने वालों को अब इसका फायदा नहीं मिलता।

शर्तों के मुताबिक खेती करने वाले किसान के पिता या दादा के नाम से जमीन है तो वह व्यक्ति इस योजना का हकदार नहीं है। इसके साथ ही वे किसान जो कि खेती करते हैं लेकिन उनके नाम पर खेती योग्य जमीन नहीं है तो वे भी पात्र नहीं माने जाते। हालांकि योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर इसका प्रभाव नहीं पड़ा।

PM Kisan Yojana: लाभार्थी सूची में नाम न होने पर कहां करें शिकायत? फॉर्म में सुधार करने का तरीका भी जानें

दरअसल वक्त के साथ यह अहम बदलाव इसलिए किए गए ताकि असल लाभार्थियों तक इस योजना का लाभ पहुंच सके। देखने में आता था कि जो इस योजना के लिए पात्र नहीं वह भी लाभ लेते हैं। सरकार का टारगेट है कि इस स्कीम का फायदा हर हाल में ऐसे किसानों को मिले जो कि पात्रता को पूरी करते हैं। यही वजह है कि बीते 2 साल के दौरान सरकार ने इस स्कीम की शर्तों में ये बदलाव किए हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में होगी कटौती, आदेश जारी
2 LIC की इस पॉलिसी में निवेश के तुरंत बाद ही पा सकते हैं हर महीने 6 हजार रु, जानें पूरी डिटेल्स
3 New Driving License: 350 रुपये में घर बैठे बनाएं अपना ड्राइविंग लाइसेंस, फॉलो करने होंगे ये 10 स्टेप 
यह पढ़ा क्या?
X