ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: किस्त के रुकने या पेमेंट फेल की होती हैं कई वजहें, 27 लाख किसानों के खाते में ट्रांजैक्शन फेल

PM Kisan Yojana: किस्त के रुकने या पेमेंट फेल की कई वजहें होती हैं। आधार कार्ड और रजिस्ट्रेशन के नाम में अंतर पाए जाने पर आपके खाते में आने वाली पेमेंट फेल हो सकती है। रजिस्ट्रेशन के वक्त नाम की स्पेलिंग गलत दर्ज करना।

पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त आ चुकी है

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की मदद दी जाती है। 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए यह पैसा किसान लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

ऐसे कई किसान हैं जो कि इस स्कीम से जुड़े हैं लेकिन उनकी बीती कई किस्त रोक दी गई है। इसके अलावा ऐसे भी किसान हैं जो कि इस स्कीम से नए-नए जुड़े हैं लेकिन उन्हें किस्त जारी नहीं की गई है क्योंकि पेमेंट फेल हो जाता है। पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार अप्रैल 2020 से 21 जुलाई 2021 तक का आंकड़े बताते हैं कि 27,49,598 ट्रांजेक्शन फेल हो चुकी हैं।

किस्त के रुकने या पेमेंट फेल की कई वजहें होती हैं। आधार कार्ड और रजिस्ट्रेशन के नाम में अंतर पाए जाने पर आपके खाते में आने वाली पेमेंट फेल हो सकती है। रजिस्ट्रेशन के वक्त नाम की स्पेलिंग गलत दर्ज करना। अलग-अलग दस्तावेजों में अलग-अलग नाम की स्पेलिंग, बैंक खाते की गलती जानकारी मसलन खाता संख्या और आईएफसी कोड आदि।

ऐसे में किस्त आने से पहले ऐसी ही अलग-अलग जानकारियों को दुरस्त कर लेना चाहिए। सबसे पहले बात करें आधार नंबर की तो आप पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in के जरिए इसे सही कर सकते हैं।

इसके होम पेज पर आपको ‘फॉर्मर्स कॉर्नर’ लिंक मिलेगा जिसपर क्लिक करने के बाद आधार की जानकारियों को संशोधित किया जा सकता है। वहीं आप अपने बैंक खाते के नंबर में कोई बदलाव कराना चाहते हैं तो आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा।

Next Stories
1 Pulsar NS 125: 12 हजार रुपये डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं बजाज की ये स्पोर्टी बाइक
2 7th Pay Commission: सरकारी पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी!
3 Aadhaar Card में मोबाइल नंबर अपडेट करना क्यों जरूरी है? जानें तरीका
ये पढ़ा क्या?
X