ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: जल्द आने वाली है 2 हजार रु की अगली किस्त, फायदा लेने का अब भी मौका, ये करें

PM Kisan Yojana: अगर आप पात्र किसान हैं तो अब भी इस योजना में खुद को लाभार्थी बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऐसा कर आप सातवीं किस्त पाने वालों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।

pm kisan schemeपीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत मिलते हैं सालाना 6 हजार रुपये।

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को सरकार सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है। योजना के तहत साल में तीन किस्त के जरिए यह पैसा ट्रांसफर किया जाता है। बीते महीने ही 2 हजार रुपये की छठी किस्ता जारी की गई थी। इसी कड़ी में अब सरकार सातवीं किस्त जल्द जारी करने जा रही है।

इस योजना के लिए सभी किसान पात्र नहीं होते हैं क्योंकि किसे इस स्कीम का फायदा मिलेगा और किसे नहीं इसके लिए नियम और शर्तें तय हैं। अगर आप पात्र किसान हैं तो अब भी इस योजना में खुद को लाभार्थी बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऐसा कर आप सातवीं किस्त पाने वालों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।

किसान इस योजना के लिए मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए उन्हें प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। यहां ‘Farmers Corner’ में जाकर ‘New Farmer Registration’ पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक नई टैब ओपन हो जाएगी।

यहां पर आप आधार नंबर और इमेज कोड डालकर ‘Click here to continue’ पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

यहां पर आपसे राज्य, जिला, गांव, ब्लॉक, सब-डिस्ट्रिक्ट, जेंडर, नाम, कैटगरी, आईडी, आईएफएससी कोड, अकाउंट नंबर, बैंक का नाम, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, माता/पिता/पति का नाम और एड्रेस आदि की जानकारी मांगी जाएगी।

इसके साथ ही आपको जमीन की जानकारी देने के लिए सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर और एरिया का साइज दर्ज करना होगा। इन्हें भरने के बाद ‘Save’ पर क्लिक कर दें। इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गलती से गलत बैंक खाते में पैसा हो जाए ट्रांसफर तो ये है लीगल एक्शन लेना का तरीका, पाई-पाई होगी रिफंड
2 इन सेवाओं तक के लिए Aadhaar में मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड होना है जरूरी, यहां जानें
3 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर हर महीने पाएं 25 हजार रु पेंशन, जिंदगीभर भरपूर फायदा
ये पढ़ा क्या?
X