PM Kisan Yojana: अटकी हुई किस्त को इस तरह करवा सकते हैं जारी! जानें प्रॉसेस

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme: किसानों को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं जबकि लाभार्थी सूची में भी उनका नाम था। इसके साथ ही आवेदन में भी किसी तरह की गलती नहीं थी।

पति पत्नी में से कोई एक योजना का लाभ ले सकता है। Source: Express photo by Bhupendra Rana

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए किसानों को सालभर में यह पैसा सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। अबतक 9 किस्त जारी की जा चुकी हैं।

कई किसान ऐसे हैं जिन्हें पिछली किस्त का पैसा आवेदन के बावजूद नहीं मिला था। ऐसे में किसानों को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं जबकि लाभार्थी सूची में भी उनका नाम था। इसके साथ ही आवेदन में भी किसी तरह की गलती नहीं थी।

PM Kisan Yojana: लाभार्थी सूची के लिए ऐसे शॉर्टलिस्ट होते हैं किसानों के नाम, जानें पूरा प्रॉसेस

अगर आप अन्य किसी वजह से आपकी किस्त अटकी हुई है और आपको समझ नहीं आ रहा कि इसकी शिकायत कहां पर और किस तरह से की जाए? आप पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल के जरिए ऐसा कर सकते हैं।

इसके लिए आपको इस लिंक https://pmkisan.gov.in/Grievance.aspx पर विजिट करना होगा। आपके सामने वेबसाइट खुल जाएगी। इसके बाद आपको Register Query को क्लिक करना होगा।

यहां आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद ‘Get Details’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नया पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको Grievance Type ड्रॉप-डाउन मीनू में से एक विकल्प (आपकी शिकायत के आधार पर) को चुनना होगा। इसके बाद Text Box में शिकायत के बारे में लिखें और कैप्चा कोड दर्ज करें। अब सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका रिक्वेस्ट सरकारी तक पहुंच जाएगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट