ताज़ा खबर
 

PM किसान योजना: घर के नजदीक स्थित कॉमन सर्विस सेंटर पर करवाया जा सकता है रजिस्ट्रेशन, जानें प्रॉसेस

PM Kisan Samman Nidhi scheme: इन सेंटर पर जाकर किसानों को इस योजना के लिए भरे जाने वाले आवेदन फॉर्म को भरना होगा। फॉर्म के साथ ही दस्तावेज भी अटैच करने होंगे।

pm kisan yojana registration

PM Kisan Samman Nidhi scheme: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद मुहैया करवाई जाती है। 2019 में शुरू की गई केंद्र सरकार की इस योजना के जरिए साल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए ये सुविधा किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत मिलती है।

किसानों के खाते में डायरेक्ट पैसा पहुंचा दिया जाता है। अबतक इस योजना के तहत पांच किस्त जारी की जा चुकी हैं अगली किस्त अगस्त में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के जरिए सरकार सालाना 14.5 करोड़ लोगों को पैसा देना चाहती है पर अबतक कुल लाभार्थी 9.65 करोड़ हैं। हर दिन के साथ लाभार्थियों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

अब सवाल यह है कि आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो कैसे आवेदन कर सकते हैं? इसके लिए आप कॉमन सर्विस सेंटर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। देश में मौजूदा समय में 3 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर हैं।

इन सेंटर पर जाकर किसानों को इस योजना के लिए भरे जाने वाले आवेदन फॉर्म को भरना होगा। फॉर्म के साथ ही दस्तावेज भी अटैच करने होंगे। इस तरह किसान आसानी से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशेन के अलावा कॉमन सर्विस सेंटर पर किसान बैंक खाते के साथ ही आधार कार्ड में नाम को दुरुस्त करा सकेंगे।

यानी कि वे पुराने रजिस्ट्रेशन में बदलाव भी करा सकते हैं। बता दें कि कॉमन सर्विस सेंटर के अलावा किसान स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी और राज्य सरकार की ओर से नामित नोडल अधिकारियों के पास भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC Ticket Booking: ट्रेन का टिकट बुक करते समय स्टूडेंट को मिलता है डिस्काउंट! ऐसे उठाएं फायदा
2 क्या Kisan Credit Card लोन के साथ किसानों को बीमा भी मिलता है? यहां जानें
3 PF निकालने का ये है सबसे आसान तरीका, चुटकियों में ऐसे करें क्लेम
ये पढ़ा क्या?
X