ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: सही लाभार्थियों का पता लगाने के लिए हो रहा फिजिकल वेरिफिकेशन, जानें इसका पूरा प्रॉसेस

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कौन पात्र है और कौन नहीं इसके लिए सरकार ने नियम व शर्तें बनाई हुई है। हालांकि इन शर्तों को दरकिनार करते हुए सही लाभार्थियों तक इस योजना का पैसा नहीं पहुंच रहा है।

pm kisan yojana

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये का आर्थिक मदद दी जाती है। सरकार यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के रूप में देती है। किसानों को इस योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड भी मुहैया करवाएं जाते हैं। इसके जरिए किसान बैंकों से सस्ती दर पर कर्ज ले सकते हैं।अबतक इस योजना के तहत पांच किस्ते जारी की जा चुकी हैं। अगली किस्त अगस्त में ट्रांसफर की जाएगी।

इस योजना के लिए कौन पात्र है और कौन नहीं इसके लिए सरकार ने नियम व शर्तें बनाई हुई है। हालांकि इन शर्तों को दरकिनार करते हुए सही लाभार्थियों तक इस योजना का पैसा नहीं पहुंच रहा है। इसी को देखते हुए सरकार 5 फीसदी लाभार्थियों को फिजिकल वेरिफिकेशन कर रही है।

इसमें लाभार्थी द्वारा दी गई जानकारियों का फील्ड वेरिफिकेशन के दौरान मिलान होगा। अगर विरेफिकेशन के दौरान जानकारी सही पाई जाती है तो किसान के खाते में किस्त देने का प्रॉसेस जारी रहेगा। वहीं अगर जानकारी गलत पाई जाती है तो किसान के खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा।

दरअसल सरकार ने माना है कि यह एक बड़ी योजना है इसलिए इसमें कुछ खामियां रह गई हैं। इनमें एक खामी यह है कि इस योजना के तहत वे लोग भी जुड़ गए हैं जिन्हें इस योजना के तहत मिलने वाले 6 हजार रुपये की असल में जरूरत नहीं क्योंकि वे आर्थिक तौर पर सक्षम हैं। ऐसे में इन लोगों की पहचान के लिए और असल लाभार्थियों तक स्कीम का फायदा पहुंचाने के लिए फिजिकल वेरिफिकेशन किया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ये हैं डेयरी फार्म लोन मुहैया करने वाले प्रमुख बैंक, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा
2 Ration Card में आधार सीडिंग है बेहद जरूरी, जानें इसके फायदे
3 क्या है DPTL योजना जिसके जरिए गैस सिलिंडर पर सब्सिडी दे रही मोदी सरकार, ऐसे उठाएं फायदा
ये पढ़ा क्या?
X