ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: खाते में किस्त आने से पहले रुक सकती है, ऐसे दुरस्त करें आवेदन

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: कई किसान ऐसे रहे हैं जिनकी पिछली किस्त आवेदन करने के बावजूद भी अटक गई थी। ऐसे में किसानों को आवेदन के दौरान एकदम सटीक जानकारी ही दर्ज करनी चाहिए।

भारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। (Photo-indian express )

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत जल्द ही आठवीं किस्त जारी होने वाली है। रजिस्टर्ड किसानों के खाते में सरकार दो हजार रुपये ट्रांसफर करेगी। इस योजना के तहत सरकार साल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त जारी करती है। इस योजना के तहत अगर आपने भी आवेदन किया है तो आपकी किस्त रुक सकती है।

दरअसल जब-जब किस्त जारी की जाती है तो कई ऐसे किसान होते हैं जिनके आवेदन में गड़बड़ी या गलती पाई जाती है। ऐसे में सरकार ऐसे आवेदनकर्ताओं की किस्त को रोक लेती है। अगर आप भी इस स्कीम के तहत नए-नए जुड़े हैं और चाहते हैं कि किस्त न अटके तो अपना आवेदन दुरुस्त कर लें।

कई किसान ऐसे रहे हैं जिनकी पिछली किस्त आवेदन करने के बावजूद भी अटक गई थी। ऐसे में किसानों को आवेदन के दौरान एकदम सटीक जानकारी ही दर्ज करनी चाहिए। हालांकि कई बार ध्यान देने के बात भी गलतियां हो जाती हैं।

अगर आपने आवेदन में घर बैठे सुधार कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल के इस लिंक https://pmkisan.gov.in/Grievance.aspx पर जाकर आसानी से आवेदन में कई जरूरी सुधार किए जा सकते हैं। वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको सबसे पहले हेल्पडेस्क (Helpdesk) ऑप्शन खोलना होता है।

बता दें कि गुरुवार को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया है कि इस योजना के तहत आवंटित धन को बढ़ाने के लिए सरकार के पास कोई प्रस्ताव नहीं है। माना जा रहा था कि किसान निधि की रकम को बढ़ाया जा सकता है

Next Stories
1 पुरानी बाइक खरीदनी है तो 10 हजार रुपये की रेंज में यहां मिल रही, जानें पूरी डिटेल
2 ये हैं Bajaj की सबसे सस्ती बाइक्स, 6 हजार रुपये की डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं
3 49 हजार रुपये की डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं Maruti Alto CNG, इतनी चुकानी होगी EMI
ये पढ़ा क्या?
X