scorecardresearch

PM Kisan Yojana: इन किसानों को कभी भी नहीं मिलेगा योजना का लाभ, अगर गलती से मिल रहा है तो चुकाने पड़ेंगे पूरे पैसे

अभी तक इस योजना में 10वीं किस्‍त जारी की जा चुकी है और अगली किस्‍त आने वाली है। अगर आप इस योजना में पहली बार आवेदन करने वाले हैं तो आपको बता दें कि इस योजना के तहत आपको 10वीं और 11वीं किस्‍त दोनों मिल सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
इन किसानों को कभी भी नहीं मिलता है पीएम किसान योजना का लाभ (फाइल फोटो)

PM Kisan Yojana के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये का लाभ दिया जाता है। किसानों को चार महीने पर एक किस्‍त 2000 रुपये के रूप में खाते में दिए जाते हैं। यह सालान तीन बार किसानों के खाते में जारी किया जाता है। अभी तक इस योजना में 10वीं किस्‍त जारी की जा चुकी है और अगली किस्‍त आने वाली है। अगर आप इस योजना में पहली बार आवेदन करने वाले हैं तो आपको बता दें कि इस योजना के तहत आपको 10वीं और 11वीं किस्‍त दोनों मिल सकती है।

पैसे करने पड़ते हैं वापस
वहीं पीएम किसान योजना के तहत कुछ ऐसे किसान भी आते हैं, जिन्‍हें योजना का लाभ कभी भी नहीं मिलता है। पीएम किसान पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार बताया गया है कि अगर ऐसे किसानों ने आवेदन गलत जानकारी देकर किया है तो उनसे पैसे की रिकवरी की जाती है। या फिर उन्‍हें पैसे वापस करने होते हैं और ऐसा न करने पर कार्रवाई की जा सकती है।

किन किसानों को नहीं मिलता योजना का लाभ
पीएम किसान पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार, वह किसान जो इनकम टैक्‍स भरता है या फिर उसके परिवार का कोई भी सदस्‍य इनकम टैक्‍स देता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है। वहीं बड़े किसानों, जिनकी आय अधिक है, उन्‍हें भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है। इसके अलावा अधिक भूमि वाले किसानों को भी इस योजना से वंचित रखा गया है।

कब आएगी 11वीं किस्‍त
प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 11वीं आने का इंतजार किया जा रहा है। वहीं अभी तक अधिकारिक तौर पर सरकार की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है कि पीएम किसान सम्‍मान निधि का पैसा कब दिया जाएगा। लेकिन फिर भी कुछ मीडिया रिपोर्ट का कहना है कि पीएम किसान योजना की अगली किस्‍त अगले महीने में दी जा सकती है।

31 मई तक करना होगा यह काम
इस योजना के तहत किसानों को ई-केवाईसी कराने का समय भी बढ़ा दिया गया है। इसके तहत किसानों को अब 31 मई त‍क ई-केवाईसी को कराना होगा। पहले यह अंतिम तारीख 31 मार्च तक दी गई थी, बाद में इसे 22 मई तक किया गया, लेकिन अब 31 मई तक यह काम पूरा करना होगा। हालाकि ईकेवाईसी को करने के लिए पोर्टल के बजाय अब सीएससी सेंटर जाना होगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट