ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: 2 साल में 10.75 करोड़ किसानों के खाते में भेजे गए पैसे, आप भी आवेदन कर उठाएं फायदा

कृषि मंत्री ने राज्यों से कहा है कि कोई भी पात्र व्यक्ति इस योजना के लाभ से वंचित न रहे। इस योजना के माध्यम से 11 करोड़ किसानों के खाते में सीधे मदद पहुंच रही है और देश के अन्नदाता समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

7th pay commission, 7th pay commission latest newsभारतीय करंसी 100 रुपये के नोट।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर केंद्र सरकार ने बुधवार को अहम जानकारी साझा की है। योजना के दो साल पूरे होने पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा है कि अबतक इसके जरिए 10.75 करोड़ किसानों के खाते में भेजे जा चुके हैं। उन्होंने बताया है कि रकम खर्च की जा चुकी है।

तोमर ने राज्यों से कहा है कि कोई भी पात्र व्यक्ति इस योजना के लाभ से वंचित न रहे। इस योजना के माध्यम से 11 करोड़ किसानों के खाते में सीधे मदद पहुंच रही है और देश के अन्नदाता समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

इस योजना के तहत किसानों को साल में तीन किस्त के जरिए 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। तोमर ने पीएम-किसान के दो साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, मैं राज्यों से अनुरोध करना चाहता हूं कि कभी-कभी जल्दबाजी में या लापरवाही के कारण, पीएम किसान योजना का पैसा ‘ए’ के बजाय ‘बी’ में को जाता है। कुछ लोगों की शिकायत है कि उन्हें सम्मान निधि नहीं मिल रही है।’

ये है इस योजना में आवेदन करने का तरीका:-

– सबसे पहले पोर्टल के इस लिंक https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं
– यहां ‘Farmers Corner’ में जाकर ‘New Farmer Registration’ पर क्लिक करें
– नई टैब में आधार नंबर और इमेज कोड डालकर ‘Click here to continue’ पर क्लिक करें
– इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म में राज्य, जिला, गांव, ब्लॉक, सब-डिस्ट्रिक्ट, जेंडर, नाम, कैटगरी आदि मांगी गई जानकारियां दर्ज करें
– जमीन की जानकारी देने के लिए सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर और एरिया का साइज दर्ज करें
– इन्हें भरने के बाद ‘Save’ पर क्लिक कर दें। इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

बता दें कि अबतक इस योजना के तहत सात किस्त जारी की जा चुकी हैं। जल्द ही आठवीं किस्त जारी की जाएगी। अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द आवेदन कर लें।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: यात्री किराये में की गई है बढ़ोत्तरी, इन ट्रेनों में सफर के लिए देना होगा ज्यादा पैसा
2 7th Pay Commission: 100 सरकारी परिसंपत्तियों का होगा निजीकरण, पीएम मोदी ने किया एलान
3 10 हजार से 40 हजार रु की रेंज में यहां मिल रही बाइक, जानें पूरी डिटेल्स
ये पढ़ा क्या?
X