ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana के लाभार्थियों को सरकार भेज रही 2 हजार रु, मोबाइल एप के जरिए जान सकते हैं रजिस्ट्रेशन का स्टेट्स

PM Kisan Yojana: किसानों को अपनी स्कीम का रजिस्ट्रेशन स्टेटस, राशि के स्टेटस को जानने, आधार के मुताबिक अपनी डिटेल चेक करने या अन्य चीजों को जानने के लिए फिलहाल नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर जाना होता है।

(फोटो: रॉयटर्स/फाइल)

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को सरकार छठी किस्त के 2 हजार रुपये भेज रही है। किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत सीधे खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है। इस योजना के लाभार्थियों को साल में तीन बार 2 हजार रुपये की किस्त खाते में रिसीव होती है। यानी सरकार सालाना 6 हजार रुपये एक लाभार्थी के खाते में भेजती है। पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक जारी कर दी जाती है।

पांचवीं किस्त अप्रैल महीने में जारी की गई थी। अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि इस योजना के तहत वे कैसे हर जानकारी हासिल कर सकते हैं। ऐसा आप इस योजना के लिए बनाई गई मोबाइल के जरिए कर सकती है। अगर किसान खुद को इस योजना से अपडेट रखना चाहते हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

किसानों को अपनी स्कीम का रजिस्ट्रेशन स्टेटस, राशि के स्टेटस को जानने, आधार के मुताबिक अपनी डिटेल चेक करने या अन्य चीजों को जानने के लिए फिलहाल नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर जाना होता है।

इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आप घर बैठे खुद ही रजिस्ट्रेशन स्टेटस, राशि के स्टेटस को जानने, आधार के मुताबिक अपनी डिटेल चेक करने या अन्य चीजों को की जानकारी हासिल कर सकेंगे। ये सभी काम कामों को निपटाने के लिए लाभार्थी अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर विजिट करते हैं लेकिन इन कामों को मोबाइल एप के जरिए निपटाया जा सकत है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kisan Credit Card: लोन आवेदन देते वक्त बतानी होती है क्रेडिट हिस्ट्री, जानें अन्य शर्तें
2 इन कर्मचारियों की सैलरी पर लगी रोक! जानें क्या है वजह
3 PM Kisan Yojana के पोर्टल के ‘फार्मर कार्नर’ टैब में मिलती हैं कई सुविधाएं, रजिस्ट्रेशन के साथ करेक्शन का भी विकल्प
ये पढ़ा क्या?
X