ताज़ा खबर
 

PM kisan Yojana: जानिए कब तक मिलेगी 2000 रुपये की अगली किस्त, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Yojana: योजना के नियमों के मुताबिक अगली किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में कभी भी जारी कर सकती है। योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

pm kisan samman nidhi yojana Aपीएम किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त के तहत 17,100 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए उनके खातों मे यह रकम पहुंचाई जाती है। सरकार अगस्त महीने में छठी किस्त जारी कर चुकी है और अब सातवीं किस्त का इंतजार किया जा रहा है। छठी किस्त के तहत 17,100 करोड़ रुपये जारी किए गए थे।

किसानों के मन में अगली किस्त को लेकर कई तरह की उत्सुकता है। किसान जानना चाहते हैं कि अगली किस्त कब तक उनके खाते में आएगी। कोरोना संकट के चलते लोगों की आमदनी पर विपरीत प्रभाव पड़ा है, ऐसे में सरकार की इस मदद के जरिए उन्हें राहत मिल रही है।

योजना के नियमों के मुताबिक अगली किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में कभी भी जारी कर सकती है। योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक जारी की जाती है।

अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो बड़े ही आसानी से घर बैठे इस काम को पूरा कर सकते हैं। इसमें आपको महज कुछ ही मिनट लगेंगे। इसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर आवेदन किया जा सकता है। ऐसे करें आवेदन:-

– वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद ‘Farmers Corner’ विकल्प पर जाएं
– ‘New Farmer Registration’ पर क्लिक करें
– आपके सामने एक नई टैब ओपन होगी
– यहां पर आप आधार नंबर और इमेज कोड डालकर ‘Click here to continue’ पर क्लिक करें
– इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा
– यहां पर मांगी गई जानकारियों को दर्ज करें
– जमीन की जानकारी देने के लिए सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर और एरिया का साइज दर्ज करना होगा
– ‘Save’ पर क्लिक कर दें और इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana: सस्ता घर खरीदना है तो 31 मार्च 2021 से पहले यहां करें आवेदन, होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रु तक की सब्सिडी
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों पर इसी साल नहीं बल्कि जून 2021 तक पड़ेगी DA कटौती की मार, रिटायरमेंट पर सरकार के इस आदेश ने भी बढ़ाई परेशानी!
3 Senior Citizen Saving Scheme और Vay Vandana Yojana में निवेश करने पर 7% से ज्यादा ब्याज, वरिष्ठ नागरिकों को फायदा ही फायदा!
यह पढ़ा क्या?
X