PM Kisan Yojana: किसानों का ये डिटेल्स देना अनिवार्य! इसके बिना नहीं होगा रजिस्ट्रेशन

PM Kisan Yojana: अगर आप रजिस्ट्रेशन करने की सोच रहे हैं तो पहले इन जानकारियों को एकत्रित कर लें। इसके बाद ही सही जानकारी देकर आवेदन करें। अगर आप एक भी जानकारी लापरवाही के चलते गलत देते हैं तो आपका आवेदन रोक लिया जाएगा।

pm kisan scheme scamपीएम किसान स्कीम के तहत मिलता है सालाना 6 हजार।

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए दी जाती है। इस योजना में शामिल लाभार्थी किसानों को पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होता है तभी सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत यह पैसा अकाउंट में ट्रांसफर करती है।

ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके लिए पीएम किसान योजना की वेबासाइट पर विजिट करना होता है। किसानों को इस वेबसाइट पर ही ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है। इस फॉर्म में कुछ ऐसी जानकारियां हैं जिन्हें देना अनिवार्य है। इनमें नाम, जेंडर, जाति, किसान टाइप, आधार नंबर, बैंक ब्रांच आईएफएससी कोड, बैंक का नाम, बैंक अकाउंट नंबर और एड्रेस शामिल हैं।

ऐसे में अगर आप रजिस्ट्रेशन करने की सोच रहे हैं तो पहले इन जानकारियों को एकत्रित कर लें। इसके बाद ही सही जानकारी देकर आवेदन करें। अगर आप एक भी जानकारी लापरवाही के चलते गलत देते हैं तो आपका आवेदन रोक लिया जाएगा। इसके साथ ही आपको किस्त भी जारी नहीं की जाएगी।

ऐसा तब तक चलता रहेगा जब तक की आप सही जानकारी दर्ज नहीं कर देते। अक्सर ऐसा देखने को मिलता रहा है कि किसान आधार नंबर या अकाउंट नंबर लापरवाही के चलते गलत भर देते हैं। ऐसे में उनकी किस्त रोक ली जाती है। हालांकि पीएम किसान पोर्टल पर ही ऑनलाइन इन जानकारियों को फिर से सही से दर्ज किया जा सकता है।

Next Stories
1 LIC Jeevan Akshay: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 28 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर मिलता रहेगा फायदा
2 Post Office की इस स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, सरकार देती है गारंटी
3 75 KMPL माइलेज देने वाली इस बाइक पर मिल रहा खास दिवाली ऑफर, 1555 रु प्रति माह EMI पर घर लें आएं
ये पढ़ा क्या?
X