ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: अगली किस्त में मिल सकता है पिछली किस्त की अटकी रकम, जानें नियम

किस्त न मिलने की कुछ वजहें होती हैं। मसलन आवेदन में खामी या किसान द्वारा दी गई जानकारी का सही न पाया जाना। अगर आपके आवेदन में खामी है तो आप इसे तुरंत दुरस्त करवाएं।

pm kisan samman nidhi yojana

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों को 2 हजार रुपये की तीन किस्तों के जरिए यह पैसा सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। बीते महीने ही सरकार ने सातवीं किस्त जारी की है।

किस्त जारी होने के बावजूद अबतक कई लाभार्थी किसान ऐसे भी हैं जिन्हें किस्त का पैसा नहीं मिला है। किस्त न मिलने की कुछ वजहें होती हैं। मसलन आवेदन में खामी या किसान द्वारा दी गई जानकारी का सही न पाया जाना। अगर आपके आवेदन में खामी है तो आप इसे तुरंत दुरस्त करवाएं।

अगर आप ऐसा समय रहते यानी अगली किस्त के जारी होने से पहले कर लेंगे तो आपको पिछली अटकी किस्त का पैसा भी साथ में जुड़कर मिलेगा। नियमों के मुताबिक अगर किसी किसान का लाभार्थी सूची में नाम है लेकिन आवेदन में खामी की वजह से उसकी किस्त अटक जाती है या रोक ली जाती है तो उसे अगली किस्त में पैसा जुड़कर मिलता है पर शर्त यह है कि किसान ने समय रहते अपना आवेदन दुरस्त कर लिया हो।

अक्सर देखने को मिलता है कि किसान आवेदन करते वक्त लापरवाही के चलते गलत जानकारी दर्ज कर देते हैं। विशेषकर किसान आधार नंबर, बैंक खाता संख्या आदि जानकारियां गलत दर्ज कर देते हैं। कई आवेदन तो इसलिए रिजेक्ट कर दिए जाते हैं क्योंकि किसान का आवेदन फॉर्म और आधार में नाम की स्पेलिंग अलग-अलग होती है।

Next Stories
1 यहां 15 से 40 हजार रुपये की रेंज में मिल रही पुरानी Pulsar और Avenger, जानें डिटेल
2 Aadhaar कार्ड नंबर लीक होने से बैंक खाते में लग सकती है सेंध? यहां जानें
3 Indian Railways, IRCTC: ट्रेन किराये बढ़ोत्तरी पर सामने आई ये अहम जानकारी, जानें रेलवे ने क्या कहा
ये पढ़ा क्या?
X