ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: अगली किस्त के 2 हजार चाहते हैं पाना तो कर लें ये काम, गलती सुधारने का भी मौका

PM Kisan Yojana Next Installment: ऐसे किसान जिन्हें रजिस्ट्रेशन के बावजूद पिछली किस्त नहीं मिली वे घर बैठे-बैठे ही गलती सुधार सकते हैं। किसान घर बैठे-बैठे आसानी से अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं।

indian currencyभारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सातवीं किस्त दिसंबर में जारी की जा सकती है। सातवीं किस्त के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की राशि भेजी जाएगी। सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत किसानों को यह फायदा देती है। इसके साथ ही किसानों के पास अगली किस्त से पहले इस योजना के लिए खुद को रजिस्ट्रेशन करने का मौका है।

वे किसान जो कि इस योजना के लिए पात्र हैं मगर अबतक इसमें रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो वे सातवीं किस्त जारी होने से पहले इस काम को पूरा कर लें। इसके साथ ही वे किसान जिन्होंने रजिस्ट्रेशन तो छठी किस्त जारी होने से पहले करवा लिया था लेकिन उनके खाते में किस्त ट्रांसफर नहीं की गई, वे भी अपने आवेदन में दी गई गलतियों को सुधार सकते हैं। सरकार इसके लिए किसानों को मौका दे रही है।

किसान इस योजना के लिए मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं:-

– प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करें

– यहां ‘Farmers Corner’ में जाएं
– इसमें आपको ‘New Farmer Registration’ पर क्लिक करना होगा
– आपके सामने एक नई टैब ओपन हो जाएगी
– आधार नंबर और इमेज कोड डालें
– ‘Click here to continueट पर क्लिक करें
– रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को दर्ज करें
– ‘Save’ पर क्लिक करे दें।

गलती ऐसे सुधारें: ऐसे किसान जिन्हें रजिस्ट्रेशन के बावजूद पिछली किस्त नहीं मिली वे घर बैठे-बैठे ही गलती सुधार सकते हैं। किसान घर बैठे-बैठे आसानी से अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं। किसान ‘Farmers Corner’ जाकर अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि आधार नंबर, अकाउंट नंबर और नाम की स्पेलिंग में आवेदनकर्ता गलती कर देते हैं जिस वजह से उनकी किस्त रोक ली जाती है। ऐसे में आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आधाकारिक पोर्टल के जरिए इन सभी गलतियों को सुधार करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में एक प्रीमियम भरकर पाएं हर महीने 24 हजार रुपये पेंशन, आजीवन मिलेगा फायदा
2 Indian Railways, IRCTC: त्योहारों से पहले खुशखबरी! इन रूट्स पर 17 अक्टूबर से तेजस ट्रेनों का परिचालन हो रहा शुरू
3 क्या है स्वामित्व योजना? ये है सरकार की प्लानिंग, आपको इससे मिलेगा ये फायदा
ये पढ़ा क्या?
X