ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: अगर इन दो शर्तों को किया पूरा तो बिना देरी के मिलेगी 2 हजार रुपये की सातवीं किस्त! जानें क्या हैं ये

PM-Kisan Samman Nidhi Yojana, Department of Agriculture, Cooperation & Farmers: नियमों के मुताबिक हर चार महीने के अंतराल में किसानों को किस्त जारी कर दी जाती है। अगर आपने इस योजना के तहत किस्त पाने के लिए आवेदन किया है लाभार्थी सूची में आपका भी नाम है तो 2 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

pm kisan samman nidhi yojana

PM-Kisan Samman Nidhi Yojana, Department of Agriculture, Cooperation & Farmers: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। सरकार यह पैसा किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत तीन किस्त में जारी करती है। अबतक इस योजना के तहत छह किस्त जारी की जा चुकी है और अगली किस्त 1 दिसंबर से किसानों के खाते में ट्रांसफर होना शुरू हो जाएंगी।

नियमों के मुताबिक हर चार महीने के अंतराल में किसानों को किस्त जारी कर दी जाती है। अगर आपने इस योजना के तहत किस्त पाने के लिए आवेदन किया है लाभार्थी सूची में आपका भी नाम है तो 2 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। वहीं अगर आवेदन में गड़बड़ी है तो किस्त रोक ली जाती है। आवेदन के दौरान किसान अगर दो शर्तों को पूरा कर दें तो उनकी किस्त नहीं अटक सकती।

इनमें से पहले शर्त यह है कि अगर सभी डॉक्यूमेंट्स सही हैं तो अकाउंट में सातवीं किस्त पहुंच जाएगी। अक्सर देखा गया है कि किसान जो डॉक्यूमेंट्स जमा करते हैं उनमें कमी होती है।

इस वजह से किस्त रोक ली जाती है। वहीं दूसरी शर्त यह है कि फॉर्म में जानकारी दर्ज करते वक्त किसान लापरवाही कर बैठते हैं। फॉर्म में नाम की स्पेलिंग अलग होती है और डॉक्यूमेंट्स में अलग। कई किसानों की तो बैंक खाता संख्या भी गलत पाई जाती है। ऐसी परिस्थिति में भी किस्त रोक ली जाती है। हालांकि अगर लाभार्थी सूची में नाम शामिल कर लिया गया हो और किस्त रोक ली जाए तो अगली किस्त में पैसा जुड़कर ट्रांसफर कर दिया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: 31 दिसंबर तक चलेंगी ये 13 स्पेशल ट्रेनें, रेलवे का अहम फैसला
2 खाते में LPG Gas सब्सिडी के कितने पैसे हुए जमा घर बैठे ही पता कर सकते हैं, जानें स्टेप्स
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार ने दी ये अहम जानकारी, जेब पर सीधा असर
ये पढ़ा क्या?
X