PM Kisan Yojana: लाभार्थी सूची में छूट गया है नाम तो न करें चिंता, सरकार ने दी ये जानकारी

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर मौजूद ‘फार्मस कॉनर्र’ के जरिए आवेदन कर सकते हैं या फिर पीएम किसान योजना की मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं। यह एप भी फार्मर्स कॉर्नर में उपलब्ध सुविधाएं देती है।

pm kisan, pm kisan yojana
पीएम किसान लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा किसान जुड़े इसके लिए केंद्र सरकार लगातार राज्यों को निर्देश देती रही है। 2019 में शुरू की गई इस स्कीम से लगातार नए किसान जुड़ रहे हैं। सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने वाली इस योजना के तहत जल्द 9वीं किस्त जारी होने वाली है। कई किसान ऐसे हैं जिनका नाम इस योजना की लाभार्थी सूची से छूट गया है।

ऐसे में पात्र किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार ने ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को जोड़ने के लिए अतिरिक्त कदम उठाए हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक राय को सलाह दी गई है कि वे लाभार्थियों को योजना के दायरे में लाने के लिए जागरूकता अभियान और पंजीकरण शिविर आयोजित करें।

PM Kisan Yojana: लाभार्थी सूची के लिए ऐसे शॉर्टलिस्ट होते हैं किसानों के नाम, जानें पूरा प्रॉसेस

इसका फायदा ऐसे किसानों को होगा जिन्हें ऑनलाइन आवेद करने की कोई जानकारी नहीं है। वे आसानी से इन शिविर के जरिए अपना आवेदन करवा सकेंगे। इससे 9वीं किस्त आने से पहले उनका नाम लाभार्थियों की सूची से नहीं छूटेगा।

वहीं केंद्र के मुताबिक वे किसान परिवार जो कि ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने में सक्षम है आसानी से पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर मौजूद ‘फार्मस कॉनर्र’ के जरिए आवेदन कर सकते हैं या फिर पीएम किसान योजना की मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं। यह एप भी फार्मर्स कॉर्नर में उपलब्ध सुविधाएं देती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट