ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: अगर नाम की जगह फॉर्म भरते हुए कर बैठें कुछ और गलती तो ये है सुधारने का तरीका, वर्ना अटके रहेंगे 6 हजार रु

PM Kisan Yojana: किसानों को आधार कार्ड और बैंक अकाउंट समेत कई सारे दस्तावेज बैंक में जमा करने होते हैं। कई किसानों की इन दस्तावेजों में आधार कार्ड और बैंक काउंट में नाम अलग-अलग पाए जाते हैं।

kisan credit cardआप भी आसानी से बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की वित्तीय मदद दी जाती है। किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए अमाउंट ट्रांसफर किया जाता है। इस योजना के तहत अगली किस्त अगस्त में ट्रांसफर की जाएगी। वहीं बहुत से किसान ऐसे हैं जो इस योजना के लिए पात्र हैं और उन्होंने आवेदन भी किया है पर उनको पिछली किस्त ट्रांसफर नहीं की गई।

ऐसे में उनके मन में सवाल होगा कि आखिर ऐसा क्यों हुआ क्या अगली किस्त भी उन्हें ट्रांसफर नहीं की जाएगी? इसका जवाब है किसानों की लापरवाही के चलते ही उनकी किस्त रोक ली जाती हैं। दरअसल दस्तावेज में जो जानकारी दी जाती है उसमें विरोधाभास होता है।

मसलन किसानों को आधार कार्ड और बैंक अकाउंट समेत कई सारे दस्तावेज बैंक में जमा करने होते हैं। कई किसानों की इन दस्तावेजों में आधार कार्ड और बैंक काउंट में नाम अलग-अलग पाए जाते हैं। चाहे नाम में एक स्पेलिंग ही अलग क्यों न हो सरकार आवेदन स्वीकार नहीं करती।

क्या है इसका समाधान: अगर नाम की गलती है तो किसान प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर Farmers कॉर्नर में ‘Edit Aadhaar Details’ में इसे बदल सकते हैं। वहीं अगर नाम की जगह फॉर्म भरते हुए अगर आप कुछ और गलती गलती कर बैठते हैं तो इसके लिए आपको लेखपाल या कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करना होगा। इसके बाद आप इन गलतियों में आसानी से सुधार कर सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना संकट के बीच इन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में हुई बढ़ोत्तरी
2 Indian Railway जल्द शुरू करेगा 151 नई प्राइवेट ट्रेनें, पार्टनरशिप के लिए मंगाए आवेदन
3 किसी भी कॉलर की लोकेशन का पता लगाने का ये है तरीका, मोबाइल नंबर ट्रैकर की मदद से झटपट होगा काम
यह पढ़ा क्या?
X