पीएम किसान योजना में सरकार ने इन किसानों को दी राहत, Aadhaar नंबर जोड़ने से एक साल की छूट

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme: कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते केंद्र सरकार ने असम, मेघालय, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के किसानों को राहत देते हुए आधार को बैंक खाते से जोड़ने की समय सीमा को आगे बढ़ा दिया है।

farmersखेती करते किसान।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। इस स्कीम के तहत मदद हासिल करने के लिए अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराना होता है। कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते केंद्र सरकार ने असम, मेघालय, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के किसानों को राहत देते हुए आधार को बैंक खाते से जोड़ने की समय सीमा को आगे बढ़ा दिया है।

दरअसल इन चार राज्यों के लिए 31 मार्च 2020 आधार लिंकिंग की आखिरी तारीख थी लेकिन अब सरकार ने इसे एक साल के लिए और बढ़ा दिया है। इससे राज्य के लाखों किसानों को फायदा पहुंचेगा। फरवरी 2019 में शुरू की गई पीएम किसान योजना के तहत अब आधार लिंक करवाने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 कर दी गई है। केंद्रीय कैबिनेट ने यह फैसला लिया है।

दरअसल इन चारों राज्यों को इसके लिए थोड़ा और वक्त चाहिए था। राज्यों की तरफ से पीएम किसान पोर्टल पर आधार ब्योरा डाल दिए जाने के बाद केंद्र ने एक दिसंबर 2019 से इस योजना के लाभार्थियों को राशि भेजना शुरू कर दिया। हालांकि, इस मामले में असम, मेघालय, जम्मू व कश्मीर और लद्दाख को 31 मार्च 2020 तक छूट दी गई थी. इन राज्यों में सभी लोगों के आधार कार्ड तैयार नहीं होने की वजह से छूट दी गई थी।

सरकार की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि अगर इस डेडलाइन को आगे नहीं बढ़ाया जाता तो इन राज्य के किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलना बंद हो जाता। सरकार ने कोरोना संकट के बीच इन राज्य के करीब 38 लाख किसानों के खाते में 8 अप्रैल की स्थिति (बिना आधार लिंकिंग) में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं।

Next Stories
1 क्या 3 मई तक टेलिकॉम डिपॉर्टमेंट ने सभी मोबाइल यूजर को दिया फ्री इंटरनेट? सरकार ने दी ये जानकारी
2 PM किसान मानधन: सालाना 36 हजार रुपये पेंशन चाहिए? करें ये काम
3 क्या है नेशनल सोशल असिस्टेंस प्रोग्राम? कोरोना संकट में इसी के तहत 3 महीने की एडवांस पेंशन भेज रही सरकार
यह पढ़ा क्या?
X