ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: होली के बाद किसानों को मिलने वाली है खुशखबरी, ऐसे चेक करते हैं किस्त का स्टेट्स

PM Kisan Yojana: पात्र किसानों के खाते में 31 मार्च 2021 तक सातवीं किस्त (पिछली बार की अटकी किस्त) के पैसे आ जाएंगे। किस्त जारी होने के दौरान देखा गया है कि कई किसानों के खाते में पैसै नहीं पहुंचते और किस्त अटक जाती है।

2019 में प्रधानमंत्री किसान मान धन पेंशन योजना को लॉन्च की गई थी (Photo-indian expres )

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को जल्द ही 2 हजार रुपये की किस्त जारी की जाएगी। होली के बाद इस योजना के लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर होने जा रहा है। अबतक इस योजना के तहत सात किस्त जारी की जा चुकी है।

अप्रैल से आठवीं किस्त आने लगेगी। मीडिया में जारी रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल महीने में किसी भी समय आपके खाते में पैसा आ सकता है।इसके तहत हर साल की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

वहीं पात्र किसानों के खाते में 31 मार्च 2021 तक सातवीं किस्त (पिछली बार की अटकी किस्त) के पैसे आ जाएंगे। किस्त जारी होने के दौरान देखा गया है कि कई किसानों के खाते में पैसै नहीं पहुंचते और किस्त अटक जाती है। किस्त का स्टेट्स चेक करने के दौरान फंड ट्रांसफर ऑर्डर (एफटीओ) की भूमिका अहम हो जाती है।

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आप बेहद आसान तरीके से अपना स्टेट्स चेक कर सकते हैं। ये है पूरा प्रॉसेस:-

– pmkisan.gov.in पर जाएं
– ‘Farmer’s Corner’ में ‘Beneficiary status’ पर क्लिक करें
– अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें
– अब ‘Get Data’ पर क्लिक करें
– आपकी स्क्रीन पर किस्त से जुड़ी जानकारी खुल जाएगी।

स्टेट्स चेक करने पर आपके सामने ‘FTO is Generated and Payment confirmation is pending’ लिखकर आता है। तो इसका मतलब यह है कि किस्त को लेकर आपको निश्चित हो जाने की जरूरत होती है। इसका मतलब यह है कि आपके जानकारियों (आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि) को चेक कर लिया है और पेमेंट ऑर्डर को जारी कर दिया गया है।

Next Stories
1 Maruti S-Presso CNG: 54 हजार रु डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं ये कार, देती है 31 KMPL का माइलेज
2 66 हजार रु डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं Tata Tiago का ऑटोमेटिक वेरिएंट, जानें पूरी डिटेल
3 7th Pay Commission: लाखों सरकारी कर्मचारियों को मिल चुकी ये सौगात!
यह पढ़ा क्या?
X