ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: घर बैठे किसानों को मिल रहे 6 हजार रुपये, ऐसे चेक करें आपका नाम इसमें जुड़ा या नहीं

PM kisan samman nidhi yojana: अबतक करोड़ों किसानों के खातों में सरकार रुपये डाली चुकी है। 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छठी किश्त का पैसा रिलीज किया था।

pm kisan samman nidhi schemeयोजना के तहत साल भर में तीन किस्त जारी की जाती है।

PM kisan samman nidhi yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत यह पैसा दिया जाता है। सरकार ने अगस्त में लाभार्थी किसानों के खाते में छठी किस्त का पैसा जारी किया है।

अबतक करोड़ों किसानों के खातों में सरकार रुपये डाली चुकी है। 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छठी किश्त का पैसा रिलीज किया था। अब सातवीं किस्त का इंतजार किया जा रहा है। छठी किस्त के तहत 17,100 करोड़ रुपये जारी किए गए थे। अगली किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में कभी भी जारी कर सकती है। सभी किसानों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिलता है। शर्तों के मुताबिक 10 हजार से ज्यादा पेंशन पाने वाले इसके लिए पात्र नहीं माने जाते।

ऐसे में अगर आप किसान हैं और जानना चाहते हैं कि आपके खाते में भी सालाना 6 हजार रुपये आएंगे या नहीं? यानी आप इस योजना के लाभार्थियों की सूची में शामिल है या नहीं? इसका पता आप घर बैठे लगा सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान योनजा की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in विजिट करना होगा।

‘Beneficiary list’ लिंक पर क्लिक करना होता है। इसके बाद आपको राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की डिटेल दर्ज करनी होगी। इतना करने के बाद आपको ‘Get Report’ पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी। वहीं इस योजना में अबतक किन किन किसानों को लाभ मिल रहा है इसकी जानकारी भी आप पा सकते हैं। इसे आप राज्य, जिलेवार, तहसील और गांव के जरिए जान सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railway, IRCTC: अचानक बना ट्रेन से सफर का प्लान? अब ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले भी टिकट बुकिंग
2 कटौती के दौर में सैलरी में बड़ा इजाफा करने जा रहा है यह बैंक, 76,000 कर्मचारियों को होगा फायदा
3 Aadhaar में ये बदलाव घर बैठे कर सकते हैं आप, इनके लिए जाना होगा डाकघर, बैंक या आधार सेवा केंद्र
ये पढ़ा क्या?
X