scorecardresearch

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत! फिर बढ़ी eKYC की अंतिम तारीख

अब किसान 22 मई तक ही नहीं बल्कि इसके बाद भी ई-केवाईसी करा सकेंगे। पहले पीएम किसान पोर्टल पर यह अंतिम तारीख 31 मार्च थी, जिसे एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Pm Kisan ekyc की डेडलाइन एक बार और बढ़ा दी गई है (फाइल फोटो)

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को एक बार फिर राहत मिली है। पीएम किसान पोर्टल पर की जाने वाली ई-केवाईसी की तारीख को एक बार फिर बढ़ा दिया गया है। अब किसान 22 मई तक ही नहीं बल्कि इसके बाद भी ई-केवाईसी करा सकेंगे। पहले पीएम किसान पोर्टल पर यह अंतिम तारीख 31 मार्च थी, जिसे एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। यानी किसान इस काम को 31 मई 2022 तक कर सकेंगे।

पीएम किसान योजना के पोर्टल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, PM KISAN के तहत पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। वहीं अगर किसी किसान को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की आवश्‍यकता पड़ती है तो उसे निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करना चाहिए। वहीं जिनके आधार में मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड है और उनका बायोमैट्रिक डाटा अपडेट है तो वे ओटीपी प्रमाणीकरण के माध्यम से आधार आधारित ईकेवाईसी प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं।

पोर्टल पर बताया गया है कि सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है। बता दें कि किसानों को अभी इस योजना के तहत 10वीं किस्‍त मिल चुकी है और 11वीं किस्‍त आने वाली है।

किसानों को इस योजना के तहत 2000 रुपये हर चार महीने पर दी जाती है। यानी कि सालाना में इन्‍हें 6000 रुपये तीन किस्‍तों में दी जाती है। बताया जा रहा है कि किसानों के खाते में 11वीं किस्‍त का पैसा अप्रैल के पहले सप्‍ताह में आ सकता है। वहीं जो अभी रजिस्‍ट्रेशन कराता है तो उसके खाते में 10वीं किस्‍त और 11वीं किस्‍त दोनों के पैसे मिल सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट