scorecardresearch

PM Kisan Yojana: आने वाली है 2 हजार रुपये की आठवीं किस्त, फिजिकल वेरिफिकेशन के जरिए हो रही अपात्र लाभार्थियों की पहचान

PM Kisan Yojana: अगर आपने पहले से रजिस्ट्रेशन किया है तो लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर लें और अगर आवेदन नहीं किया है तो रजिस्ट्रेशन करवा लें।

pm kisan yojna, 20 lakh beneficiaries, money
पीएम किसान योजना के तहत मिलता है फायदा। (Photo-indian express )

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की मदद दी जाती है। किसानों को जल्द ही 2 हजार रुपये आठवीं किस्त जारी की जाएगी। माना जा रहा है कि सरकार इस महीने में किस्त जारी कर सकती है। किसानों को हाल में सातवीं किस्त जारी की गई थी।

ऐसे में अगर आपने पहले से रजिस्ट्रेशन किया है तो लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर लें और अगर आवेदन नहीं किया है तो रजिस्ट्रेशन करवा लें। आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के लिए इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

ये है ऑनलाइन आवेदन का तरीका:-

किसान इस योजना के लिए भी आवेदन करने के लिए प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करना होता है। ये है तरीका:-

– सबसे पहले पोर्टल के इस लिंक https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं
– यहां ‘Farmers Corner’ में जाकर ‘New Farmer Registration’ पर क्लिक करें
– नई टैब में आधार नंबर और इमेज कोड डालकर ‘Click here to continue’ पर क्लिक करें
– इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म में राज्य, जिला, गांव, ब्लॉक, सब-डिस्ट्रिक्ट, जेंडर, नाम, कैटगरी आदि मांगी गई जानकारियां दर्ज करें
– जमीन की जानकारी देने के लिए सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर और एरिया का साइज दर्ज करें
– इन्हें भरने के बाद ‘Save’ पर क्लिक कर दें। इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

5 फीसदी लाभार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन: इस योजना में 33 लाख फर्जी लाभार्थी मिले हैं और सरकार इस मामले पर सख्ती दिखा रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में धांधली रोकने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार की ओर से राज्यों को आदेश दिया है कि 5 पर्सेंट लाभार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाए ताकि ऐसे लोगों की पहचान हो सके, जो बिना पात्रता के ही लाभ ले रहे हैं। यह वेरिफिकेशन रैंडमली हो रहा है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X