ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: एक से ज्यादा बार आवेदन करने से बचें, अप्लाई करने के बाद करें इंतजार, किस्त जरूर आएगी!

PM Kisan Yojana: अक्सर किसानों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। एक ऐसा ही सवाल यह है कि क्या इस योजना में एक लाभार्थी एक से ज्यादा बार आवेदन करें तो उसकी अटकी हुई किस्त के मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं?

pm kisan scheme scamपीएम किसान स्कीम के तहत मिलता है सालाना 6 हजार।

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगली किस्त किसानों के खातों में दिसंबर में जारी की जा सकती है। सरकार इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की मदद देती है। यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए दी जाती है।

अगली किस्त आने से पहले आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप शर्तों को पूरा करते हैं तो इस योजना में आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। वहीं इस योजना को लेकर अक्सर किसानों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। एक ऐसा ही सवाल यह है कि क्या इस योजना में एक लाभार्थी एक से ज्यादा बार आवेदन करें तो उसकी अटकी हुई किस्त के मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं?

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। एक लाभार्थी एक ही बार आवेदन करें और फिर किस्त आने का इंतजार करें। कई किसान एकबार आवेदन करने के बाद अगर किस्त नहीं मिलती तो दोबारा आवेदन कर देते हैं। ऐसा करने का कोई फायदा नहीं क्योंकि पूरी जांच पड़ताल के बाद ही आपका आवेदन स्वीकार किया जाता है।

अगर आपके शुरुआती आवेदन को स्वीकार नहीं किया जा रहा तो इसका पता लगाएं। और त्रुटियां मिलने के बाद आप ऑनलाइनल पीएम किसान योजना के पोर्टल पर विजिट कर कई गलत जानकारियों को फिर से करेक्ट कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आवेदन फॉर्म भरते समय लापरवाही या भूल से गलत जानकारियां दर्ज हो जाती हैं।

आवेदनकर्ता फॉर्म में गलत आधार नंबर, अकाउंट नंबर दर्ज कर देते हैं। इनके अलावा आवेदन फॉर्म में नाम की स्पेलिंग (आधार कार्ड में छपे नाम से अलग) गलत लिख देते हैं। ऐसे में किस्त रोक ली जाती है। हालांकि एक बार लाभार्थी लिस्ट में शामिल होने के बाद किसानों को अटकी किस्त भी जारी कर दी जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar के एक फॉर्मेट को दूसरे से बदलने की जरूरत नहीं, UIDAI की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करें नया PVC कार्ड
2 ये है पैसा डबल करने वाली सरकारी स्कीम, मैच्योरिटी पर गारंटीड पा सकते हैं 1 लाख रुपये के बदले 2 लाख
3 LIC Jeevan Lakshya Policy: रोजाना 153 रुपये का निवेश कर पाएं 19 लाख, जानें स्कीम के बारे में सबकुछ
यह पढ़ा क्या?
X