ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन में किसानों के खाते में पैसा डालने के बाद अब सरकार ने लॉन्च की Kisan Rath App, कृषि उपज बिक्री होगी आसान

Ministry of Agriculture and Farmers Welfare launched Kisan Rath App: 24 मार्च को लॉकडाउन के ऐलान के बाद से अब तक 8.31 करोड़ किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त भेजी जा चुकी है। वहीं लॉकडाउन के चलते किसानों की शिकायत है कि यातायात ठप होने के चलते फसलों की आवाजाही ठप है।

PM Kisan Samman nidhiखेती करते किसान।

Ministry of Agriculture and Farmers Welfare launched Kisan Rath App: लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच किसानों की आय और फसलों को नुकसान हो इसके लिए बीते कुछ दिनों सरकार ने कई फैसले लिए हैं। इसी कड़ी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लॉकडाउन की अवधि में सरकार की ओर से किसानों को 16,621 करोड़ रुपये की राहत दी जा चुकी है।

24 मार्च को लॉकडाउन के ऐलान के बाद से अब तक 8.31 करोड़ किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त भेजी जा चुकी है। वहीं लॉकडाउन के चलते किसानों की शिकायत है कि यातायात ठप होने के चलते कृषि उपज बिक्री प्रभावित है।

इसी कमी को दूर करते हुए कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने Kisan Rath App लॉन्च किया है। इस एप के इस्तेमाल के जरिए कृषि उपज को मंडी तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। एप के जरिए किसान घर बैठे ट्रक, ट्रैक्टर और कृषि मशीनरी आदि मंगा सकते हैं।

ये एप राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने डेवलप की है। यह किसानों और व्यापारियों को संकट की इस घड़ी में मदद करेगी। ऐसी व्यापारी और किसान जो फसल को मंजी तक पहुंचाने के लिए वाहनों की खोज कर रहे हैं। इसमें मंडियों, स्थानीय गोदामों या किसान उत्पादक संगठनों के संग्रह केंद्रों से लेकर रेलवे स्टेशनों, गोदामों तक अनाज का ट्रांसफर किया जा सकता है।

मौजूदा समय में इस एप पर 5.7 लाख ट्रक उपलब्ध है। इस एप के जरिए ठीक वैसे ही ट्रकों की बुकिंग की जा सकती है जैसे ओला और उबेर जैसी कंपनियों की टैक्सी में बुकिंग की जाती है। हालांकि इस एप में किसान बुकिंग के दौरान ही ट्रांसपोर्टर से किराए आदि के लिए मोल भाव कर सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PAN के बिना नहीं कर पाएंगे ये 7 काम, जानें क्या है आयकर विभाग के नियम
2 LIC के जीवन लाभ प्लान में रोजाना 233 रुपये के निवेश से आप बनेंगे 17 लाख के मालिक, जानें क्या है पूरी स्कीम
3 7th Pay Commission: कोरोना संकट में केंद्रीय कर्मियों की सैलरी पर सरकार की ये है प्लानिंग
IPL 2020 LIVE
X