scorecardresearch

PM Kisan Yojana: ऐसे बैंक में जाकर करवा सकते हैं Aadhar सीडिंग, इन राज्यों के किसानों के पास मौका

PM Kisan Yojana: बिना आधार के इस स्कीम में फायदा नहीं लिया जा सकता। हालांकि ऐसे कुछ राज्य हैं जिन्हें आधार सीडिंग के लिए 31 मार्च 2021 तक का समय दिया गया है।

aadhar card update
(फोटो सोर्स: UIDAI)
PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इस योजना के तहत किसानों को साल में तीन किस्त के जरिए यह पैसा ट्रांसफर सीधे खाते में ट्रांसफर किया जाता है। योजना में बीते दिनों कुछ फर्जी किसानों के शामिल होने के बाद किसान सख्ती से पेश आ रही है।

ऐसे किसान जो कि इस योजना के तहत 6 हजार पाने के लिए पात्र हैं उन्हें ही इस स्कीम का फायदा पहुंचे इसके लिए आधार सीडिंग करवाई जाती है। यानी की बिना आधार के इस स्कीम में फायदा नहीं लिया जा सकता। हालांकि ऐसे कुछ राज्य हैं जिन्हें आधार सीडिंग के लिए 31 मार्च 2021 तक का समय दिया गया है।

इनमें जम्मू-कश्मीर, मेघालय और असम शामिल हैं। इनके अलावा बाकी राज्यों में 1 दिसंबर 2019 से इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार अनिवार्य है, यानी इसके बिना किसानों के खाते में किस्त ट्रांसफर नहीं की जाती है।

ऐसे बैंक में जाकर करवा सकते हैं आधार सीडिंग: पीएम किसान योजना का आवेदन करते वक्त आपने जिस बैंक अकाउंट की जानकारी दी थी उसी बैंक की ब्रांच में जाकर आधार सीडिंग करवाई जा सकती है। यहां आप अपने साथ ऑरिजनल आधार कार्ड और उसके साथ फोटो कॉपी ले जाएं।

इसके बाद बैंक कर्मचारी से कहें कि आपको बैंक खाते को आधार से लिंक करना है। आधार कार्ड को सेल्फ अटेस्ट कर दें यानी फोटो कॉपी पर नीचे एक जगह पर अपने हस्ताक्षर कर दें। इसके बाद आपकी आधार सीडिंग पूरी हो जाएगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.