ताज़ा खबर
 

PM किसान योजना के जरिए चाहिए 6 हजार तो कॉमन सर्विस सेंटर पर आसानी से करवाएं रजिस्ट्रेशन, सीधे खाते में पहुंचेगा पैसा

PM Kisan Yojana: इस योजना में किसान रजिस्ट्रेशन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में आसानी से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। देश में मौजूदा समय में 3 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर हैं।

jansatta editorial sampadakiye column, chaupal, chaupal column vanchit kissan, farmers not use goverment scheme jansatta editorial, jansatta editorial column, jansatta editorial column in hindi, jansatta sampadakiye, jansatta epaper, jansatta hindi epaper, jansatta hindi epaper editorial column, jansatta, संपादकीय, जनसत्ता संपादकीयखेती करता किसान।

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इस स्कीम के तहत सरकार ने 14 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। अब तक 9.74 करोड़ किसान इसके तहत अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। बीते साल 24 फरवरी को शुरू हुई इस स्कीम के तहत अब तक 8.45 करोड़ किसानों को लाभ मिल चुका है।

इस योजना में किसान रजिस्ट्रेशन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में आसानी से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। देश में मौजूदा समय में 3 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर हैं। वहीं स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी और राज्य सरकार की ओर से नामित नोडल अधिकारियों के पास भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

इस योजना के तहत 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये डाले जाते हैं। ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्र के किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। इस योजना के लिए आपको जन्मतिथि, पता और किसानी से जुड़ी जानकारी देनी होगी। आपको बताना होगा कि आप कितनी जमीन पर खेती करते हैं।

इस योजना के लिए ऐसे किसान परिवारों को पात्र माना गया है जिसमें पति-पत्नी और और 18 वर्ष तक के बच्चे 2 हेक्टेयर भूमि पर खेती करते हों। वहीं ऐसे किसी भी किसान परिवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा, जिसका कोई सदस्य संवैधानिक पद पर रह चुका हो या फिर हो। स्कीम के मुताबिक परिवार का अर्थ पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों से है। इसके अलावा कोई भी ऐसा पूर्व कर्मचारी जिसकी पेंशन 10,000 रुपये से अधिक हो।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फिक्सड डिपॉजिट पर मिलता है सस्ता लोन, अगर बैंक में है FD तो उठाएं फायदा
2 पब्लिक टॉयलेट में खुफिया कैमरा छिपा है या नहीं? इस मोबाइल एप से लगाएं पता
3 मोबाइल चोरी होने पर घर बैठे पुलिस में दर्ज करवाएं शिकायत, सिर्फ IMEI नंबर होता है जरूरी
आज का राशिफल
X