ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: खाते में ट्रांसफर होने लगे 2000 रुपये, जानें अबतक कितने किसानों को मिल चुका इसका फायदा

PM Kisan Yojana: करोड़ों किसानों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है ऐसे में सभी लाभार्थियों को पैसा ट्रांसफर एक दिन में नहीं होता। अबतक 6 किस्त इस स्कीम के तहत जारी की जा चुकी है।

pm kisan samman nidhi yojana

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। योजना के तहत 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए पैसा बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। योजना के तहत 1 दिसंबर से सातवीं किस्त मिलना शुरू भी हो गया है।

करोड़ों किसानों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है ऐसे में सभी लाभार्थियों को पैसा ट्रांसफर एक दिन में नहीं होता। अबतक 6 किस्त इस स्कीम के तहत जारी की जा चुकी है। पहली किस्त फरवरी 2019 में जारी की गई थी। दूसरी किस्त अप्रैल 2019, तीसरी किस्त अगस्त 2019, चौथी किस्त जनवरी 2020 तो वहीं पांचवीं किस्त अप्रैल 2020 में जारी हुई थी। छठीं किस्त अगस्त 2020 में जारी की गई थी।

पहली किस्त के तहत 10.26 करोड़ किसानों को इसका लाभ दिया गया था। दूसरी किस्त में 9.89 करोड़, तीसरी किस्त में 9.00 करोड़, चौथी किस्त में 7.73 करोड़, पांचवीं किस्त में 6.48 करोड़ और छठी किस्त में 3.77 करोड़ किसानों को पैसा ट्रांसफर किया गया था।

इस स्कीम का लाभा उठाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से अब आधार कार्ड अनिवार्य है। अब आधार कार्ड के बिना इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन भी नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा स्कीम के रजिस्ट्रेशन के बाद स्टेटस जानने के लिए भी आपको आधार कार्ड की जरूरत होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Post Office बचत खाताधारकों को 11 दिसंबर से पहले करना होगा ये काम, वर्ना होगा नुकसान
2 शानदार रिटर्न के लिए निवेश के इन विकल्पों पर कर सकते हैं विचार, मिलता है बढ़िया फायदा
3 Fastag नहीं है तो NHAI की इस सर्विस से टोल प्लाजा से गाड़ी होगी पार, जानें क्या है
Padma Awards List
X