ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: अगली किस्त के 2 हजार रु 10 दिन के भीतर हो रहे ट्रांसफर, ऐसे दुरुस्त करें आवेदन

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वे पुख्ता कर लें कि जो जानकारी उन्होंने आवेदन करते हुए दी थी उसमें किसी तरह की कोई कमी तो नहीं।

pm kisan yojana registration

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। सरकार यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर करती है। किसानों के खातों में अगली किस्त 1 अगस्त को ट्रांसफर की जा रही है। किसानों के खातों में 1 अगस्त से 2000 रु की छठीं किस्त ट्रांसफर की जाने लगेंगी।

ऐसे में किसानों के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वे पुख्ता कर लें कि जो जानकारी उन्होंने आवेदन करते हुए दी थी उसमें किसी तरह की कोई कमी तो नहीं। अगर ऐसा होता है तो आपकी किस्त को रोक लिया जाएगा। यह जानना जरूरी है कि आपके आवेदन का स्टेटस क्या है।

आवेदक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in के इस लिंक पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। लाभार्थियों के नाम राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकार द्वारा इस पोर्टल पर अपलोड किए जाते हैं। नए वित्त वर्ष में आपने भी आवेदन किया है तो अपना स्टेट्स जरूर चेक कर लें।

वहीं अगर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या जहां से भी आपने आवेदन किया था वहां जाकर इसके बारे में पता कर सकते हैं। अगर आपका आवेदन किसी दस्तावेज की वजह से रुका हुआ है तो आप यहां जाकर इस काम को पूरा कर सकते हैं। वहीं आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता जैसे कागजात आप ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं।

बता दें कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की सूची में आपका नाम है लेकिन अगर किसी दस्तावेज की कमी के वजह से आपका आवेदन रोक दिया जाता है और साथ ही किस्त भी रोक दी जाती है तो अगली किस्त में आपको पिछली किस्त की रकम जुड़कर मिलती है। बर्शते आपने दस्तावेज  को जमाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया हो।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC Jeevan Shanti पॉलिसी में एकमुश्त पेमेंट करके पा सकते हैं तुरंत पेंशन, जानें अन्य फायदे
2 बैंक अकाउंट और मोबाइल वॉलेट से ऐसे डीलिंक करें अपना Aadhaar, ये है तरीका
3 IRCTC Indian Railway: प्राइवेट ट्रेनें इस दिन से पटरी पर दौड़ेंगी, मिलेंगी कई बेहतरीन सुविधाएं, इन कंपनियों को मिल सकता है टेंडर
ये पढ़ा क्या?
X